सर्दियों में खाएं गुड़ से बनी ये चीजें, BP रहेगा कंट्रोल; तेज होगी आंखों की रोशनी - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Thursday, December 29, 2022

सर्दियों में खाएं गुड़ से बनी ये चीजें, BP रहेगा कंट्रोल; तेज होगी आंखों की रोशनी



तिल के लड्डू, गचक, या गुड़ की पट्टी के बिना सर्दी थोड़ी अधूरी लगती है. भारत के लगभग हर घर में लंच और डिनर के बाद लोग इन चीजों का सेवन करते हैं. इन सब चीजों में इस्तेमाल होने वाला गुड़ हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आयुर्वेद के अनुसार, गुड़ को तासीर के रूप में भी जाना जाता है. इसका मतलब, जब आप गुड़ का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और गर्मी पैदा करती है. यह गर्मी ब्लड वेसेल्स को फैलाने में मदद करती है और ब्लड फ्लो में सुधार करती है. इसके अलावा, गुड़ खाने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा और आंखों की रोशनी भी तेज होगी. आइए जानते हैं कि सर्दियों में आप गुड़ से क्या-क्या डिश तैयार कर सकते हैं.

पूरन पोली
पूरन पोली चना दाल और गुड़ की स्टफिंग बनाकर पराठे को कहा जाता है. आप इन पराठे को बनाकर खा सकते हैं. अगर आपका व्रत भी है तो उस दिन भी पूरन पोली का सेवन कर सकते हैं.

चिक्की
तिल, मूंगफली और गुड़ से बनी चिक्की हम सबको पसंद होती है. खाना खाने के बाद आप चिक्की को खा सकते हैं. इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी और सर्दियों में आपकी बॉडी गर्म रहेगी.

तिल लड्डू
तिल और गुड़ दोनों हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है. तिल को हल्का भूनकर पिघले हुए गुड़ में डाल दें और फिर लड्डू तैयार कर लें.

हलवा
आप चाहे तो गुड़ से हलवा भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको आटा या फिर सूजी की जरूरत पड़ेगी. गुड़ के सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, जिससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां दूर रहती हैं.

खीर
खाने के बाद मीठे में आप चावल की बनी खीर भी तैयार कर सकते हैं. हालांकि इसमें चीनी की जगह आप गुड़ डाल सकते हैं. सर्दियों में गुड़ से बनी खीर सेहत के लिए अच्छी मानी जाती हैं.

No comments:

Post a Comment