नए साल पर ले आएं घर ये 5 चीजें, कभी नहीं होगी पैसों की कमी, मां लक्ष्‍मी की रहेगी कृपा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Thursday, December 29, 2022

नए साल पर ले आएं घर ये 5 चीजें, कभी नहीं होगी पैसों की कमी, मां लक्ष्‍मी की रहेगी कृपा



धन की देवी मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) की उपासना से न केवल धन बल्कि नाम और यश की भी प्राप्ति होती है. इनकी उपासना से दाम्पत्य जीवन (married life) में मधुरता आती है. इनकी विधिवत उपासना से खाली भंडार भी अन्न, धन से भर जाते हैं. कुछ शुभ चीजें भी माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) को आकर्षित करती हैं. इन शुभ (good) चीजों को अगर आप नए साल के मौके पर अपने घर ले आएं तो ये बहुत ही शुभ होगा. आइए आज हम आपको उन पांच चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें घर में रखने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

शंख
शंख (shell) मुख्य रूप से एक समुद्री जीव का ढांचा होता है. पौराणिक रूप से शंख की उत्पत्ति समुद्र से मानी जाती है. कहीं-कहीं पर इसको लक्ष्मी जी का भाई भी मानते हैं. ऐसा कहते हैं कि जहां शंख होता है वहां लक्ष्मी जरूर होती हैं. मंगल कार्यों के अवसर पर और धार्मिक उत्सवों में इसको बजाना शुभ माना जाता है.

शंख कई प्रकार के होते हैं पर मुख्य रूप से बाईं ओर खुलने वाले (वामावर्ती) शंख प्रचलन में दिखते हैं. मध्यावर्ती शंख और दक्षिणावर्ती शंख दुर्लभ होते हैं और इनका प्रयोग विशेष लाभदायक माना जाता है. पूजा के स्थान पर सफेद रंग का शंख रखने और प्रयोग करने से लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. आप भी अपने पूजा स्थान पर शंख को स्थापित कर सकते हैं.

गुलाब की सुगंध
गुलाब की सुगंध और गुलाब का फूल दोनों ही माता लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय हैं. नियमित रूप से माता लक्ष्मी को इत्र या गुलाब अर्पित करने से कारोबार अच्छा होता है. गुलाब की पंखुड़ियों से मां लक्ष्मी का अभिषेक करने से कर्ज दूर होते हैं. हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी को गुलाब की माला अर्पित करने से दरिद्रता का नाश होता है.

स्फटिक की माला
स्फटिक शुक्र ग्रह से संबंध रखता है और वैभव का प्रतीक है. मां लक्ष्मी के मन्त्रों का जाप स्फटिक की माला से ही करना चाहिए. मां लक्ष्मी को स्फटिक की माला अर्पित करें. स्फटिक की माला पहनने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.

श्रीहरि विष्णु
मां लक्ष्मी की कृपा बिना श्रीहरि के नहीं मिल सकती है. घर के पूजा स्थान पर विष्णु और लक्ष्मी की प्रतिमा रखें. रोजाना नियम से इनकी उपासना करें. पूरे परिवार को धन लाभ होगा और आपसी प्यार बना रहेगा. भगवान विष्णु की उपासना के लिए आप एकादशी का व्रत भी रख सकते हैं.

घी का दीपक
मां लक्ष्मी की पूजा के समय घी का दीपक जलाना चाहिए. यह दीपक चार मुखी हो तो अत्यंत उत्तम होगा. इसे सफेद धातु या मिटटी के दीपक में प्रज्ज्वलित करें. शाम के समय पूजा स्थान पर घी का दीपक जलाने से घर में धन की बर्बादी नहीं होती.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं।

No comments:

Post a Comment