मण्डला पुलिस द्वारा मनाया गया “पुलिस स्मृति दिवस”, - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

Sunday, October 22, 2023

मण्डला पुलिस द्वारा मनाया गया “पुलिस स्मृति दिवस”,



रेवांचल टाईम्स - मंडला, पुलिस लाईन में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं जिलें के अधिकारी - कर्मचारियों द्वारा शहीद पुलिसकर्मीयों को दी गई श्रृद्धांजली

      वही दिनांक 21.10.2023 को राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर मण्डला पुलिस द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी शहीद पुलिसकर्मियों के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन पुलिस लाईन मंडला में किया गया। पुलिस लाईन मण्डला में स्थित अमर जवान शहीद स्मारक पर आयोजित इस गरिमामय कार्यक्रम में अपने कर्तव्य पथ पर देश के लिये अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीद पुलिसकर्मियों को याद करते हुए उन्हें श्रृद्धांजली अर्पित की गई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मण्डला श्री रजत सकलेचा द्वारा विगत 01 वर्ष में राष्ट्र की सुरक्षा, शांति एवं अखण्डता के लिये कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों की आहूति देने वाले देश की विभिन्न केन्द्रीय तथा राज्य पुलिस ईकाईयों में तैनात कुल 188 शहीद पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों के नामों का वाचन किया गया तथा ससम्मान सभी का स्मरण करते हुए शहीद स्मारक पर पुष्प च्रक अर्पित किया गया। तत्पश्चात पुलिस लाईन मण्डला में आयोजित इस गरिमामयी कार्यक्रम में उपस्थित जिला कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना द्वारा कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों की आहूति देने वाले शहीदों को सस्मान याद करते हुए शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित किया गया। इस अवसर पर मंडला जिलें के शहीद जवान के परिवार से उपस्थित परिवारजनों को सम्मानित किया गया। 


पुलिस लाईन मण्डला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान गत वर्ष अपने कर्तव्य निर्वहन के दौरान शहीद हुये देशभर के केन्द्रीय एवं राज्य पुलिस बल के 188 अधिकारी-कर्मचारियों को मण्डला पुलिस द्वारा श्रृद्धांजली देते हुये देश के लिये दिये गये उनके बलिदान को याद किया गया। वर्ष 1947 के बाद से अभी तक राष्ट्र सेवा हेतु अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले लगभग 35,000 से अधिक पुलिस अधिकारी कर्मचारी जिनके नाम नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर अंकित है, उन्हें भी इस अवसर पर श्रृद्धांजली देते हुये नमन किया गया । पुलिस लाईन में स्मृति दिवस के अवसर पर परेड का भी आयोजन किया गया जिसमें मण्डला पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा शहीद स्मारक को सलामी देते हुये परेड के माध्यम से शहीदों को नमन किया गया। 

इस अवसर पर कलेक्टर मंडला डॉ. सलोनी सिडाना, पुलिस अधीक्षक मण्डला रजत सकलेचा, सीईओ जिला पंचायत श्रैयांश कुमट, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मण्डला डॉ अमित वर्मा, संयुक्त कलेक्टर रवि सिहांग, एसडीओपी मण्डला, डीएसपी महिला अपराध शाखा, थाना प्रभारी कोतवाली, थाना प्रभारी महाराजपुर, थाना प्रभारी यातायात, थाना प्रभारी महिला थाना, थाना प्रभारी अजाक तथा जिलें के थानों, कार्यालयों, होमगार्ड तथा विभिन्न पुलिस ईकाईयों में पदस्थ पुलिस अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थें। पुलिस स्मृति दिवस पर आयोजित की गई परेड का नेतृत्व रक्षित निरीक्षक सुनिल नागवंशी द्वारा किया गया। 

जवानों की याद में मनाया जाता हैं पुलिस स्मृति दिवस


दिनांक 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख में चीनी सेना के हमले का सामना करते हुए शहीद हुये 10 सीआरपीएफ जवानों की याद में प्रतिवर्ष पूरे देश की पुलिस ईकाईयों में 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया जाता है । दिनांक 21.10.1959 को लद्दाख के हाट स्प्रिंग क्षेत्र में सर्वेक्षण के दौरान लापता हुये एक दल की खोज में निकलें 20 सीआरपीएफ के जवानों तथा इंटेलिजेंस ब्युरों की पार्टी पर चीनी सेना द्वारा अचानक हमला कर दिया गया था । वीर पुलिस जवानों नें संख्या एवं संसाधनों में अत्यधिक कम होनें के बावजूद चीनी सेना के इस हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया । इस हमले में 10 सीआरपीएफ के जवान दुश्मन से लड़ते हुये वीरगति को प्राप्त हो गये थे जबकि 07 जवानों को चीनी सेना ने अपने कब्जे में ले लिया था । ग्रुप के बाकी सदस्य किसी तरह से बचते हुये अपनें कैंप वापस लौटे थे ।  सतह से 16 हजार फीट की ऊचाई पर अत्यधिक ठण्डें तथा दुर्गम स्थान पर भारी हथियारों से लैस चीनी सेना से डटकर मुकाबला करने वाले शहीद सीआरपीएफ जवानों की याद में ही 1960 से प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर के दिन को पुलिस स्मृति दिवस के रुप में मनाया जाता है ।

No comments:

Post a Comment