नाक में उंगली डालने की आदत दे सकती है आपको गंभीर बीमारी, जानकर उड़ जाएंगे होश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

Saturday, October 21, 2023

नाक में उंगली डालने की आदत दे सकती है आपको गंभीर बीमारी, जानकर उड़ जाएंगे होश



आपने कई लोगों को नाक में उंगली डालते हुए देखा होगा। कई लोगों को नाक में उंगली में डालने की आदत होती है। बता दें कि इस आदत को गलत माना जाता है। बड़े-बुजुर्ग भी नाक में उंगली डालने के लिए मना करते हैं। नाक में उंगली डालने की आदत सेहत के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती है। मेडिकल टर्म में नाक में उंगली डालने को राइनोटिलेक्सोमेनिया कहते हैं। पिछले दिनों हुई एक रिसर्च में इस बारे में चौंकाने वाली बात सामने आई है। रिसर्च के अनुसार, नाक में उंगली डालने की आदत से आपको गंभीर बीमारी हो सकती है।

दिमाग में पहुंच सकता है बैक्टीरिया
ऑस्ट्रेलिया की ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने चूहों पर एक स्टडी की। जिसमें ये बात सामने आई कि बैक्टीरिया नाक की नली से होता हुआ चूहों के मस्तिष्क यानी ब्रेन में पहुंच गया। इस बैक्टीरिया की वजह से अल्जाइमर का संकेत मिला। यह स्टडी साइंस मैगेजीन साइंटिफिक रिपोर्ट्स में पब्लिश हुई। स्टडी में बताया गया है कि ‘कलामीडिया न्यूमेनिए’ नाम का बैक्टीरिया इंसानों को संक्रमित कर सकता है। यही बैक्टीरिया न्यूमोनिया के लिए जिम्मेदार होता है।

खो सकते हैं सूंघने की क्षमता
रिसर्च में बताया गया कि नाक में उंगली डालने की आदत अच्छी आदत नहीं है। नाक में उंगली डालने की वजह से नाक की परत को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही बैक्टीरिया दिमाग तक पहुंच सकता है। साथ ही इस आदत से आप अपने सूंघने की क्षमता को खो सकते हैं। यह अल्जाइमर की शुरुआती भी हो सकती है।

जा सकती है याददाश्त
बता दें कि अल्जाइमर दिमाग से संबंधित बीमारी है। इसमें लोगों की याददाश्त कमजोर या पूरी तरह से खत्म हो जाती है। सोचने-समझने की क्षमता पर इसका असर पड़ता है। इतना ही नहीं एक समय ऐसा भी आ सकता है, जब इंसान डेली करने वाले नॉर्मल काम करने की क्षमता भी खो सकता है।

No comments:

Post a Comment