शिविर लगाकर करें छूटे व्यक्तियों के आयुष्मान पंजीयन - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, January 23, 2023

शिविर लगाकर करें छूटे व्यक्तियों के आयुष्मान पंजीयन - हर्षिका सिंह

 



समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

 

मंडला 23 जनवरी 2023

                समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति का आयुष्मान पंजीयन सुनिश्चित करें। विभागवार समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि जो भी हितग्राही आयुष्मान पंजीयन से छूट गए हैं उनके लिए शिविरों का आयोजन कर पंजीयन की कार्यवाही पूर्ण करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत रानी बाटड, अपर कलेक्टर मीना मसराम, समस्त एसडीएम तथा सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि बीईओ तथा बीआरसी स्कूलों में दर्ज बच्चों का विश्लेषण करें जो भी बच्चे आयुष्मान पंजीयन से वंचित हैं, उनके लिए शिविर का आयोजन कर आधार अपडेशन तथा आयुष्मान पंजीयन की कार्यवाही पूर्ण करें। इसी प्रकार पंजीयन से वंचित महिलाओं के पंजीयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पंजीयन के संबंध में की गई कार्यवाही की दैनिक रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। जिन स्कूल तथा आंगनवाड़ियों में पेयजल कनेक्शन तथा विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण नहीं किया गया है जल्द पूर्ण करें। जल-जीवन मिशन के तहत जिन ग्रामों में शतप्रतिशत कार्य कर दिया गया है, कार्य का सत्यापन कराएं तथा हस्तांतरण की कार्यवाही पूर्ण करें। आंगनवाड़ियों में पंखा, ट्यूबलाईट, बल्ब आदि की व्यवस्था करें। रोस्टर के अनुसार कुपोषित बच्चों को एनआरसी भेजें। एनआरसी में कोई भी बेड खाली नहीं रहना चाहिए अन्यथा संबंधित सीडीपीओ जिम्मेदार होंगे। मनरेगा के तहत श्रमिकों का नियोजन बढाएं। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि पेसा एक्ट के तहत किए गए प्रावधानों का प्रभावी क्रियान्वयन करें। अवैध कॉलोनियों को वैध करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें। श्रीमती सिंह ने अनुसूचित जाति, जनजाति आयोग से प्राप्त पत्रों पर की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में गणतंत्र दिवस एवं निर्झरणी महोत्सव की तैयारी, जल चौपाल, सीएम राईज स्कूल, टीकाकरण, केसीसी, स्वरोजगार योजना आदि की विस्तार से समीक्षा की गई तथा विभागीय समन्वय से जुड़े विषयों पर चर्चा की गई।

 

एसएमसी की उपस्थिति में कराएं जाति प्रमाण पत्रों का वितरण

 

                बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने छात्र-छात्राओं के जाति प्रमाण पत्र के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि किसी भी पात्र विद्यार्थी का जाति प्रमाण पत्र शेष नहीं रहना चाहिए, जो जाति प्रमाण पत्र बन चुके हैं उनका प्रत्येक शनिवार को शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों की उपस्थिति में वितरण सुनिश्चित करें। श्रीमती सिंह ने खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वे बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों की समीक्षा करें तथा परीक्षा परिणाम को बेहतर बनाने का प्रयास करें।

 

बताएं, आवेदन क्यों निरस्त किया ?

 

                मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना की समीक्षा के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निरस्त किए गए आवेदनों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि निरस्त किए गए प्रत्येक आवेदनों का परीक्षण करें तथा उन्हें निरस्त करने के कारणों का उल्लेख करते हुए आवेदनवार रिपोर्ट प्रस्तुत करें। श्रीमती सिंह ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित होता है तो संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी।

 

2 दिवस में काम शुरू न करने वाले आवास निरस्त माने जाएंगे

 

                प्रधानमंत्री आवास निर्माण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने अपूर्ण कार्यों को जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए। नगरीय क्षेत्र निवास में अप्रारंभ कार्यों की संख्या अधिक होने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अब तक कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले हितग्राहियों को लिखित सूचना दें कि यदि वे 2 दिवस में कार्य प्रारंभ नहीं करते तो उनकी स्वीकृति निरस्त मानी जाएगी। श्रीमती सिंह ने निर्देशित किया कि अंतिम अवसर के लिए निर्धारित अवधि में कार्य प्रारंभ न करने की दशा में नियमानुसार निरस्तीकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्हांेने निकायवार निर्धारित दैनिक लक्ष्य के अनुरूप कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

 

आमजन को बताएं फोर्टिफाईड चावल के फायदे

 

                खाद्यान्न वितरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि समय पर उठाव की कार्यवाही पूर्ण करते हुए खाद्यान्न का शतप्रतिशत वितरण सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि आमजनों को पीडीएस दुकानों से वितरित होने वाले फोर्टिफाईड चावल के फायदे बताएं। उन्होंने इस संबंध में राशन दुकानों में फ्लैक्स, पोस्टर लगाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि उपार्जित धान के परिवहन की गति को बढ़ाते हुए कार्य को जल्द पूर्ण करें। श्रीमती सिंह ने मिलिंग की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

समाचार क्रमांक/227/फोटो संलग्न

No comments:

Post a Comment