क्या आप भी देखते हैं ज्यादा देर तक टीवी? रिसर्च हुए खुलासे जानकर उड़ जाएंगे होश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Wednesday, December 28, 2022

क्या आप भी देखते हैं ज्यादा देर तक टीवी? रिसर्च हुए खुलासे जानकर उड़ जाएंगे होश



आजकल हर घर में टीवी मौजूद है। घर के ज्यादातर सदस्यों का समय टीवी के सामने ही गुजरता है। दफ्तर से घर आने के बाद कई लोग टीवी देखते हुए ही अपना समय बिताते हैं। छुट्टी के दिन या फुर्सत के पलों में तो लोग बैक टू बैक कई फिल्में एक ही दिन में देख लेते हैं। हालांकि यह आदत आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है। एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि लगातार एक ही जगह पर बैठकर 4 घंटे से ज्यादा टीवी देखना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ब्लड क्लॉटिंग की समस्या
यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी द्वारा प्रकाशित हुए एक अध्ययन में खुलासा हुआ कि एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठकर टीवी देखने की आदत से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो सकती है। शोध के अनुसार, अमरीका और जापान के 40 व इससे अधिक उम्र के 1,31,421 लोगों के टीवी देखने के तौर-तरीकों और समय का मूल्यांकन किया गया। इसमें पता चला कि इसमें एक ही जगह पर बैठकर लगातार 4 घंटे तक टीवी देखने वाले लोगोंं में खून का थक्का जमने की संभावना 35 फीसदी अधिक है।

फिजिकली एक्टिव लोगों को भी हो सकती है समस्या
एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठकर टीवी देखने से फिजिकली एक्टिव लोगों को भी समस्या हो सकती है। शोध के सह-लेखक डॉ. सेटर कुनुट्सर ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि अगर आप सोचते हैं कि फिजिकली एक्टिव लोगों को इसका सामना नहीं करना पड़ता तो आप गलत हैं। डॉ. सेटर के अनुसार, फिजिकली एक्टिव लोग भी अगर 4 घंटे से ज्यादा लगातार टीवी देखते हैं तो उन्हें भी ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो सकती हैं।

समस्या से बचने के लिए करें ये काम
इंग्लैंड में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक कुनुत्सोर के अनुसार, ज्यादा देर तक टीवी देखने वाले लोगों को बीच—बीच में ब्रेक लेना चाहिए। टीवी देखने के दौरान हर 30 में ब्रेक लेना चाहिए और स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। इसके साथ ही टीवी देखने के दौरान फास्ट फूड और स्नैक्स खाने से बचना चाहिए। टीवी देखते हुए फास्ट फूड खाने से मोटापा और ब्लड प्रेशर की समस्या होनी चाहिए। इससे ब्लड क्लॉटिंग का जोखिम बढ़ जाता है।

जानलेवा भी हो सकता है
साथ ही शोध में पता चला है कि घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर टीवी देखने से पैरों में खून का थक्का जमने के अधिक मामले पाए गए हैं। वहीं डॉ. डीप वेन थ्रॉम्बोसिस का कहना है कि कुछ मामलों में तो ब्लड क्लॉट टूटकर रक्तसंचार के जरिए फेफड़ों में जा सकता है। यह व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि टीवी देखने के दौरान हर 30 मिनट पर ब्रेक लेकर स्ट्रेचिंग करनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment