अगर आप भी रात को देर से करते हैं डिनर तो हो जाएं सावधान! नुकसान जानकर रह जाएंगे हैरान - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Tuesday, November 22, 2022

अगर आप भी रात को देर से करते हैं डिनर तो हो जाएं सावधान! नुकसान जानकर रह जाएंगे हैरान



आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के खाने का रुटीन बिगड़ गया है। बदलती कारण कई लोग लेट नाइट डिनर करते हैं। रात को देर से भोजन करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। आयुर्वेद में भी इसके बारे में बताया गया है। वहीं कई रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हो चुका है कि लेट नाइट डिनर से पेट की बीमारियां होने का खतरा अधिक होता है। एक रिसर्च के मुताबिक यदि आप रात का खाना जल्दी खाते हैं तो बीमारियां होने की आशंका कम हो जाती हैं और काम करने की ऊर्जा बनी रहती है। वहीं रात को 8 बजे के बाद डिनर करना आपकी सेहत के लिए हर तरह से नुकसानदायक होता है।

स्ट्रोक्स और हार्ट अटैक का खतरा
रिपोर्ट्स के मुताबिक, 7 बजे के बाद वयस्कों को डिनर में भारी और गरिष्ठ खाना नहीं खाना चाहिए। देर से डिनर करने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक्स का खतरा बढ़ता है। जल्दी डिनर से अगले दिन नाश्ता भरपूर होता है। ऊर्जा बनी रहती है। जल्दी डिनर करने से ब्रेस्ट कैंसर की आशंका 20 फीसदी तक कम हो जाती है। तीन या चार घंटे सोने से पहले डिनर करने पर शरीर में पाचन क्रिया अच्छी तरह से होती है। रात का खाना दोपहर के भोजन की तुलना में हल्का होना चाहिए।

पाचन की समस्या
रात को देर से डिनर करने पर पाचन की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से अगले दिन सुबह ठीक से पेट साफ नहीं होता है। वहीं अगर आप लगातार लेट नाइट डिनर करते हैं तो आपको ऐसे में कब्ज और अपच की शिकायत होने लगती हैं। ऐसा इसलिए क्यों देर से खाया गया खाना आसानी से नहीं पचता है।

वजन बढ़ना

लगातार देर से डिनर करने से वजन भी तेजी से बढ़ने की समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आप वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो खाना खाने और सोने के बीच 3 घंटे का गैप जरूर रखें। साथ ही लेट नाइट डिनर से बचें। इसके साथ ही रात को फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर की समस्या
लगातार लेट खाना खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ने, कोलेस्ट्रॉल और डाटबिटीज की समस्या पैदा हो सकती है। लेट नाइट खाने से एसिडिटी भरी हो सकती है। अगर आप हर रोज लेट नाइट ही खाना खाते हैं, तो इससे हार्टबर्न की भी समस्या हो सकती है।

नींद की समस्या
लेट नाइट डिनर की वजह से नींद आने की समस्या भी हो सकती हैं। लेट नाइट खाना खाने से शरीर की नैचुरल साइकिल पर असर पड़ता है। इसकी वजह से सोते समय आपको बेचैनी भी महसूस होती हैं जिसकी वजह से आपको नहीं आती है। लेट नाइट में हैवी खाना खाने से बचाना चाहिए। इससे पेट खराब होने से लेकर गैस, सोने में तकलीफ, पेट दर्द आदि की समस्या हो सकती है।

No comments:

Post a Comment