सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में प्रगति दिखाएं अन्यथा अधिकारियों का वेतन होगा होल्ड समय-सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Friday, November 11, 2022

सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में प्रगति दिखाएं अन्यथा अधिकारियों का वेतन होगा होल्ड समय-सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

 



मंडला 11 नवम्बर 2022

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने योजना भवन में नियमित समय-सीमा बैठक ली। बैठक में उन्होने सीएम हेल्पलाइन सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों की विस्तृत समीक्षा की। सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि ज़िले की रैंकिंग में इस माह अनिवार्य रूप से प्रगति सुनिश्चित करें अन्यथा सभी जिलाधिकारियों का वेतन होल्ड कर दिया जाएगा। उन्होंने 50 दिवस से अधिक की लंबित शिकायतों से संबंधित विभागों की विभागवार समीक्षा की। श्रीमती सिंह ने बैठक में कहा कि खाद्यान्न से संबंधित सभी शिकायतों का गंभीरता से निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि राशन वितरण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्टर ने लोकसेवा विभाग को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का सतत् रूप से मॉनिटरिंग करते हुए संबंधित विभागों से समन्वय करें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ रानी बाटड, अपर कलेक्टर मीना मसराम सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

14 से 19 नवंबर के बीच होगा टीकाकरण

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों के सभी प्रकार के ज़रूरी टीकाकरण 14 से 19 नवंबर के बीच में पूर्ण क़राएं। उन्होंने निर्देशित किया कि सीएमएचओ इस संबंध में आवश्यक व्यवस्था बनाते हुए जरूरी निर्देश जारी करें। कोई भी पात्र बच्चा टीकाकरण से वंचित न हो। उन्होंने कहा कि टीकाकरण से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग या जिला प्रशासन के संज्ञान में लाएं। श्रीमती सिंह ने बैठक में राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की भी समीक्षा की। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह ने जानकारी दी कि टीबी उन्मूलन में बेहतर कार्य के लिए मध्यप्रदेश राज्य की तरफ़ से मंडला ज़िले को नामांकित किया गया है। उन्होंने जिलाधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि टीबी रोगियों के स्वास्थ्य लाभ के लिए उन्हें गोद लेकर पौष्टिक आहार पर आधारित फुड बास्केट उपलब्ध कराने में सहयोग करें। यह बास्केट मरीज़ों को आगामी 6 माह तक उपलब्ध कराया जाएगा जिसका प्रतिमाह ख़र्चा लगभग 600 रूपए है।

कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि ज़िले के प्राइवेट एवं अन्य चिकित्सालयों का आकस्मिक निरीक्षण करें तथा वहाँ टीबी मरीज़ों के चिन्हांकन की प्रक्रिया की पड़ताल करें। उन्होने कहा कि निजी चिकित्सालयों में टीबी मरीज़ों के चिन्हांकन में लापरवाही पर नोटिस जारी करें तथा इसके बाद सख्त कार्यवाही करें।

 

जिला पंचायत की योजनाओं की हुई समीक्षा

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने समय-सीमा बैठक में जिला पंचायत के अंतर्गत संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन एवं सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में स्थिति संतोषजनक है किंतु इसके अलावा अन्य योजनाओं की प्रगति को और बेहतर करने की आवश्यकता है। श्रीमती सिंह ने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत लोगों को रोज़गार दें तथा पूर्ण किए गए कार्यों का समय पर भुगतान सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आवास, मध्यान्ह भोजन सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने संबंधित विभागों को निर्देशित किया कि मध्यान्ह भोजन के अंतर्गत खाद्यान्न उठाव समय पर पूरा करें।

No comments:

Post a Comment