6 माह से अधिक के प्रकरण लंबित न रखें राजस्व अधिकारी आरओ बैठक में कलेक्टर के निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Friday, November 11, 2022

6 माह से अधिक के प्रकरण लंबित न रखें राजस्व अधिकारी आरओ बैठक में कलेक्टर के निर्देश

 



 

मंडला 11 नवम्बर 2022

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जिले के सभी राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने सीएम हेल्पलाईन, आरसीएमएस पोर्टल, मुख्यमंत्री जनसेवा शिविर एवं अन्य राजस्व प्रकरणों से जुड़े विषयों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन के लंबित प्रकरणों की तहसीलवार समीक्षा करते हुए कहा कि सभी राजस्व अधिकारी नियमित रूप से प्राथमिकता के साथ सीएम हेल्पलाईन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करें। श्रीमती सिंह ने एल-1, एल-2, एल-3 तथा एल-4 स्तर की प्रत्येक शिकायतों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों से जवाब मांगे। उन्होंने कहा कि 6 माह से अधिक के लंबित प्रकरण किसी भी स्थिति में न रहे। बैठक में अपर कलेक्टर मीना मसराम, सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

 

हाट-बाजार के दिन लगाएं राजस्व न्यायालय

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बैठक में राजस्व न्यायालयों की समीक्षा की। उन्होंने तहसीलवार न्यायालयों के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र के हाट-बाजार के दिन राजस्व न्यायालयों के आयोजन करें। उन्होंने कहा कि न्यायालयों के प्रकरणों के निराकरण का प्रतिशत 85 प्रतिशत से कम न हो। श्रीमती सिंह ने कहा कि कोर्ट की सुनवाई के दौरान सभी प्रक्रियाओं एवं नियमों का पालन करें।

                कलेक्टर ने मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना की समीक्षा करते हुए तहसीलवार लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुए तहसीलवार ड्रोन सर्वे के बारे में जरूरी जानकारी मांगी। श्रीमती सिंह ने बैठक में धारणाधिकार के प्रकरण, वनग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तन के संबंध में जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया 30 नवंबर तक पूरा करें। उन्होंने आरसीएमएस पोर्टल की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि पोर्टल पर जरूरी एंट्री सतत रूप से करें।

 

बीएलओ अपने क्षेत्र पर रहकर काम करें

 

                कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि 12 नवंबर से सभी बीएलओ की मैदानी उपस्थिति सुनिश्चित करें। उन्होंने बीएलओ को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्रों में उपस्थित रहते हुए निर्वाचक नामावली से संबंधित सभी जरूरी कार्य पूर्ण करें तथा आवश्यक एंट्री सुनिश्चित कराएं। उन्होंने सभी एसडीएम एवं तहसीलदारांे को मैदानी भ्रमण कर बीएलओ के कार्यों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने राजस्व अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुए आवश्यक कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment