आदि - आर्ट ऑफ दी गोंड" शीर्षक प्रदर्शनी ने नई दिल्ली में मचाई धूम,हाथों हाथ बिक रही है गोंड कलाकृतियाँ... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Thursday, October 27, 2022

आदि - आर्ट ऑफ दी गोंड" शीर्षक प्रदर्शनी ने नई दिल्ली में मचाई धूम,हाथों हाथ बिक रही है गोंड कलाकृतियाँ...




रेवांचल टाईम्स - मंडला, जिले के चित्रकार ने नई दिल्ली, में महान चित्रकार सैयद हैदर रज़ा के मंडला में आराम फरमाने के बाद से उनके द्वारा कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार किए गए रज़ा फाउंडेशन द्वारा मंडला में कला के क्षेत्र में लगातार कार्य किया जा रहा है। सैयद हैदर रज़ा के जन्म दिवस पर रज़ा उत्सव और उनकी पूण्य तिथि पर रज़ा स्मृति के आयोजन के अलावा भी कला के विभिन्न क्षेत्रों पर कार्य किया जा रहा है। भारतीय शास्त्रीय संगीत को लेकर आरम्भ मंडला सीरीज का भी आयोजन किया जा चूका है। इसके अलावा शिल्पकारों की वर्कशॉप में मंडला में पहली बार आयोजित की गई थी। रज़ा फाउंडेशन न सिर्फ मंडला में कला व साहित्य से जुड़े विभिन्न आयोजन करता है बल्कि मंडला के स्थानीय कलाकारों को राष्ट्रीय स्तर पर मंच भी उपलब्ध करा रहा है। रज़ा फाउंडेशन द्वारा मंडला के चित्रकार आशीष कछवाहा के चित्रों की एकल पर्दर्शनी "सेंसेशनल जंगल" का भी राजधानी के त्रिवेणी कला संगम में इसी वर्ष अगस्त माह आयोजित की जा चुकी है। इसी कड़ी में अब मंडला के कलाकार राधेश्याम खेरवार व संजय पंचेश्वर के साथ - साथ गोंड कला से जुड़े पाटनगढ़ के कलाकारों के चित्र प्रदर्शित किए गए है।


इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के साथ मिलकर द रज़ा फाउंडेशन द्वारा "आदि - आर्ट ऑफ दी गोंड" शीर्षक प्रदर्शनी का आयोजन आर्ट गैलरी कमला देवी ब्लॉक, इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, मैक्स म्यूलर मार्ग, नई दिल्ली में 15 अक्टूबर 2022 से 27 अक्टूबर 2022 तक आयोजित किया गया है। गोंड कलाकृति पर आधारित इस प्रदर्शनी में मण्डला के कलाकार राधेश्याम खेरवार व संजय पंचेश्वर, सन्तोष मरावी, पाटनगढ़ के कलाकार राहुल श्याम, र्चेन सिंह धुर्वे, सुषमा श्याम, संतोष श्याम/मोती, आशना तेकाम, सुरेन्द्र तेकाम, चित्रकांत श्याम, प्रेमवती पुशाम, सुनील कुमार श्याम, पकंज उर्वेती, सुरेश कुशराम, निलेश उरेती, संतोषी तेकाम, गरिमा तेकाम, टेकी उर्वेती, रामकुमार श्याम, संतोषी परस्ते, ज्योती उइके, ज्योती श्याम, के गोंड चित्र प्रदर्शित किए गए। गोंड कलाकारों के चित्रों ने देश की राजधानी में धूम मचा दी।


रज़ा फाउंडेशन के सदस्य सचिव संजीव चौबे ने बताया कि इस प्रदर्शनी को राजधानी में काफी सफलता मिली। इसे कला प्रेमियों द्वारा काफी सराहा गया। प्रदर्शनी पहुंचे कला प्रेमियों द्वारा गोंड कलाकारों की इन कलाकृतियों को काफी पसंद किया। यह प्रदर्शनी कला प्रेमियों को काफी पसंद तो आई ही इसके साथ ही कलाकारों के लिए भी यह प्रदर्शनी काफी फायदेमंद रही। इस प्रदर्शनी में मंडला व पाटनगढ़ के कलाकारों की कलाकृतियां का क्रय बड़ी संख्या में कला प्रेमियों द्वारा किया गया, जिससे कलाकारों के साथ-साथ आयोजक भी काफी उत्साहित नजर आए।


इस प्रदर्शनी में रामकुमार श्याम के 3, चैन सिंह धुर्वे, राहुल श्याम, नीलेश उरेती, सुरेश कुशराम, संतोषी परस्ते 2 - 2 और संतोषी तेकाम, सुरेंद्र तेकाम, आशना तेकाम, प्रेमवती पुशाम, पकंज उर्वेती, संतोष मरावी, ज्योति श्याम, चित्रकांत श्याम, गरिमा तेकाम,  राधेश्याम खैरवार व संजय पंचेश्वर की 1 - 1 कलाकृतियों को अच्छे दामों में कला प्रेमियों द्वारा खरीदा गया है। सचिव संजीव चौबे का कहना है कि यह गोंड कला से जुड़े कलाकारों के लिए शुभ संकेत है। भविष्य में भी हम मंडला व उसके आसपास के कलाकारों को लगातार मंच उपलब्ध कराते रहेंगे।

No comments:

Post a Comment