पालक या मेथी, आपकी सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानें किसके कितने हैं हेल्थ बेनिफिट्स - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Thursday, October 27, 2022

पालक या मेथी, आपकी सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानें किसके कितने हैं हेल्थ बेनिफिट्स



मौसम में बदलाव आते ही लोगों की लाइफस्टाइल बदलना शुरू हो जाती है. सर्दियों की खास बात यह है कि इस मौसम में ढेर सारी हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन ग्रीन वेजिटेबल्स में भरपूर मात्रा में मिनरल, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा आपने देखा होगा कि इस मौसम में लोग पालक और मेथी खाना पसंद करते हैं. पालक और मेथी दोनों के ही अलग-अलग फायदे हैं. लेकिन अगर फिर भी यह सवाल किया था कि पालक और मेथी में कौन सी हरी पत्तेदार सब्जी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है तो आपके सवाल का जवाब हमारी इस खबर में मिलेगा.
पालक में मौजूद न्यूट्रिएंट्स

जब भी किसी को आयरन की कमी होती है तो पालक खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. पालक फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है. यही नहीं पालक में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन के, जैसे कई मिनरल और विटामिन्स पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा बेनिफिशियल हो जाते हैं. पालक में मौजूद पोषक तत्व आपकी आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं तो वहीं कब्ज और कैंसर जैसी समस्याओं को भी दूर रखने में मददगार है.

मेथी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स

विटामिन और मिनरल से भरपूर मेथी में कैलोरी काउंट बहुत कम होता है. मेथी का उपयोग करने से ब्लड शुगर लेवल भी कम हो जाता है. साथ ही, मेथी आपके इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाती है. सर्दी के मौसम में मेथी खाने से सेहत को बहुत ज्यादा फायदे होते हैं.

मेथी या पालक, किसे खाना बेहतर

1. जिन लोगों को ख़ून पतला होने की समस्या होती है, उन्हें पालक खाने से परहेज करना चाहिए. पालक ब्लड क्लॉटिंग को दूर करने में मददगार है. इसी तरह, डायबिटीज के मरीज़ों को भी बगैर डॉक्टर की सलाह के पालक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

2. अगर आप लो कैलोरी डाइट पर हैं तो ऐसे में पालक की बजाय मेथी खाना सेहत के लिए ज़्यादा फायदेमंद हो सकता है. मेथी में पालक के मुकाबले कार्ब की मात्रा कम पाई जाती है, जबकि प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. जहां 100 ग्राम मेथी में 2.9 ग्राम कार्ब और 4 ग्राम प्रोटीन होता है, वहीं 100 ग्राम पालक में 6 ग्राम कार्ब्स और 2 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

3. मेथी में पालक के मुकाबले कैल्शियम काउंट ज़्यादा होता है और यही वजह है कि बोन हेल्थ के लिए भी मेथी खाना फायदेमंद माना जाता है.

No comments:

Post a Comment