1. गरुड़ पुराण के अनुसार, जो लोग मैले वस्त्र यानी गंदे कपड़े पहनते हैं. धन की देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं. प्रतिदिन स्नान करके सदैव स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए। स्वच्छ रहने वाले पर मां महालक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. 

2. रात को या फिर किसी भी समय खाना खाने के बाद जूठे बर्तनों को यदि ज्यादा देर तक ऐसे ही पड़ रहने देते हैं तो इससे शनि का बुरा प्रभाव बढ़ने लगता है. इससे आपके घर में दरिद्रता आने लगती है. 

3. गरुड़ पुराण के अनुसार, जो व्यक्ति स्वभाव से आलोचक हो यानी कि वो हमेशा किसी दूसरे व्यक्ति की कमियां निकालता हो और दूसरों के बारे में बुरा बोलता हो, माता लक्ष्मी उससे नाराज हो जाती हैं. दूसरों पर बेवजह चीखने-चिल्लाने या गुस्सा होने का स्वभाव हो तो भी जीवन में दरिद्रता आती है.

4. अगर कोई व्यक्ति सूर्योदय के बाद भी काफी देर तक सोता रहता है तो ऐसा व्यक्ति आलसी प्रवृत्ति का माना जाता है. गरुड़ पुराण के अनुसार, ऐसे व्यक्ति के जीवन में तमाम कोशिशों के बाद भी जीवन में हमेशा धन की कमी रहती है.

5. धन प्राप्त करने के लिए कुछ लोग सही-गलत का चुनाव नहीं कर पाते हैं वहीं कुछ लोग दूसरों के धन को हड़पने की कोशिश करते हैं. दूसरों के पैसे को हड़पना शास्त्रों में पाप बताया गया है. हमें अपनी मेहनत से ही धन कमाना चाहिए, इसी से हमें खुशी मिलती है. दूसरों की संपत्ति देखकर लालच नहीं करनी चाहिए, जो लोग लालच करते हैं वह कभी भी खुश नहीं रहते हैं.