जोड़ों के दर्द से लेकर लीवर को डिटॉक्‍स करने तक के लिए फायदेमंद है पुराना गुड़ - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Thursday, February 10, 2022

जोड़ों के दर्द से लेकर लीवर को डिटॉक्‍स करने तक के लिए फायदेमंद है पुराना गुड़

 



रेवांचल टाईम्स :गुड़, को कई लोग ‘गुर’ भी कहते हैं. गुड़ की मिठास जहां एक तरफ खाने का जायका बढा देती है, वहीं सेहत के लिए यह किसी औषधी से कम नहीं है. इसे कई दवाओं में भी इस्‍तेमाल किया जाता है. गुड़ गन्‍ने के रस से बनाई जाती है. गन्‍ने को तब तक उबाला जाता है जब तक कि यह जम न जाए. गुड़ न केवल सफेद चीनी (जो केवल शरीर को खाली कैलोरी देती है) से बेहतर है, बल्‍क‍ि यह शरीर को प्‍यूरीफाई भी करता है, पाचन में सहायता करता है और अच्छी मात्रा में खनिज प्रदान करता है. आइए जानते हैं कि गुड़ जीवनशैली को कैसे लाभ पहुंचाता है.
गुड़ के 5 फायदे

अपने आहार में गुड़ को शामिल करने की कोशिश करने की योजना बना रहे हैं? तो जानिये कि इसके क्‍या क्‍या लाभ हो सकते हैं.
1. वजन घटाने के लिए गुड़:

गुड़ खाने के सबसे महत्‍वपूर्ण लाभों में से एक है वजन घटाने में मददगार. गुड़ की वजह से पाचन ठीक रहता है. गुड़ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर और रक्त को शुद्ध करके शरीर को साफ करने में मदद करता है. पोषक तत्व इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे मेटाबोलिज्‍म में सुधार होता है और पोटेशियम की वजह से शरीर में पानी की कमी नहीं होती.
2. कब्ज को रोकने में मदद करता है:

यह शरीर में कुछ पाचन एंजाइमों को नियंत्रित करता है, जिसकी वजह से पाचन तंत्र ठीक रहता है. कब्‍ज नहीं होती. लिहाजा गुर खाने से लोग एस‍िड‍िटी से भी बचे रहते हैं.
3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है

इसमें एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक खनिज जैसे जिंक और सेलेनियम होते हैं. जिंक और सेलेनियम फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं और रोग से लडने की क्षमता बढाता है. गुड़ खाने से हीमोग्लोबिन काउंट बढ़ता है. इसलिए, यह आपकी पूरी इम्‍यूनिटी के लिए बहुत अच्छा है.
4. जोड़ों के दर्द का इलाज :

कई डॉक्टर जोड़ों के दर्द वाले व्यक्ति के नियमित आहार में गुड़ की सलाह देते हैं. दर्द को शांत करने के लिए इसे अदरक के टुकड़े के साथ या दूध के साथ खाना चाहिए.
5. लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है:

खून से जहरीले रसायनों को बाहर निकालकर, यह लीवर को साफ करने में मदद करता है और लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. इसलिए, यदि आप अपने शरीर को जल्दी से डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो रोजाना गुड खाने की आदत डालें. गुड़ की कीमत वाजिब है, और यह बाजार में भी आसानी से उपलब्ध है! Detoxing इतना आसान कभी नहीं रहा, है ना!

No comments:

Post a Comment