लगने वाला है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर पड़ने वाला है प्रभाव - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Tuesday, November 9, 2021

लगने वाला है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर पड़ने वाला है प्रभाव



Chandra Grahan 2021: इस साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण (Last Lunar eclipse 2021) 19 नवंबर 2021 को कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) पर लगने जा रहा है. यह ग्रहण वृषभ राशि (Taurus) में लग रहा है. यह ग्रहण अरुणाचल प्रदेश और असम के चरम उत्तर-पूर्वी हिस्सों से चंद्रोदय के ठीक बाद बहुत कम समय के लिए दिखाई देगा. अमेरिका, आस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया और उत्तरी यूरोप में यह पूरी तरह नजर आएगा.

आंशिक चंद्र ग्रहण क्या है?

चंद्र ग्रहण तीन होते हैं: उपछाया ग्रहण, जब चंद्रमा केवल पृथ्वी के उपछाया को पार करता है. आंशिक ग्रहण, जब चंद्रमा आंशिक रूप से पृथ्वी की छाया की प्रच्छाया (छाया का गर्भ या केंद्र) में आ जाता है और पूर्ण ग्रहण, जब चंद्रमा पूरी तरह पृथ्वी की छाया की प्रच्छाया में आ जाता है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, 21वीं सदी में पृथ्वी पर 228 चंद्र ग्रहण होंगे. मगर चंद्र ग्रहण साल में अधिकतम तीन बार ही हो सकता है.





नहीं मान्‍य होगा सूतक काल

चूंकि यह चंद्र ग्रहण आंशिक होगा इसलिए इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. वहीं कार्तिक पूर्णिमा होने से इस दिन लोग गंगा स्नान करते हैं, दीपदान-अन्‍न दान आदि करते हैं. यह आंशिक ग्रहण होने से वे ये सभी धार्मिक कार्य सामान्‍य तरीके से कर सकेंगे.


इन राशियों पर ग्रहण का पड़ेगा शुभ प्रभाव

जब भी कोई खगोलीय घटना होती है तो वह किसी के लिए अशुभ तो किसी के लिए शुभ साबित होती है. साल का आखिरी चंद्र ग्रहण तुला राशि, कुंभ राशि और मीन राशि वालों के लिए शुभ साबित होगा. इन राशि के लोगों को कार्यों में सफलता हासिल होगी. करियर में तरक्की मिलने के संकेत है. इस दौरान नए अवसर प्राप्त होंगे. यदि नौकरी बदलता चाहते हैं तो अच्छे ऑफर प्राप्त हो सकते हैं. व्यापार करने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा.

No comments:

Post a Comment