डिंडोरी: नाबालिगों से करवाये जा रहे मजदूरी काम, ग्राम पंचायत सैलवार में हो रहा ये कमाल - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Friday, May 22, 2020

डिंडोरी: नाबालिगों से करवाये जा रहे मजदूरी काम, ग्राम पंचायत सैलवार में हो रहा ये कमाल

सैलवार पंचायत में नाबालिक लगे निर्माण कार्य में हो रहा है शोषण


सैलवार पंचायत में शासन के निर्देश और अधिकारियों के आदेश की उड़ रही धज्जियां जवाबदारी किसकी?

रेवांचल टाइम्स डिंडोरी – करंजिया ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत सैलवार में ग्राम पंचायत द्वारा करवाए जा रहे निर्माण कार्य में बच्चों को मजदूरी पर लगाया गया है। इस तरह पंचायत द्वारा नाबालिक बच्चों का शोषण करना आम बात हो चली है,सचिव और सरपंच का साफ कहना होता है कि उनके द्वारा मस्टर जिन लोगो के नाम से जारी किए गए है जाबकार्ड धारी है, और उनके पालक खुद काम पर नहीं आकर बदले में बच्चो को भेजते है। सरपंच और सचिव का जवाब अपनी जगह ठीक हो सकता है पर पंचायत के निर्देश के बाद भी क्या रोजगार सहायक को शासन नियमो का पालन करवाना जरूरी नहीं लगता ? निर्माण कार्य में कोई घटना घटने पर जवाबदार कोन होगा?

साथ में घटिया निर्माण
ग्राम पंचायत में चल रहे चेक डैम निर्माण कार्य में घटिया कार्य किया जा रहा है और खराब मटेरियल उपयोग किया जा रहा है, कांक्रीट में सीमेंट की मात्रा सिर्फ दिखावे के लिए डाली जा रही है और रेत में मिट्टी मिला होना,इन निर्माण कार्यों में तकनीकी जानकारी रखने वाला कोई था न ही मौके पर कोई जवाबदार व्यक्ति उपलब्ध था जो कार्य की लागत, उचाई लंबाई चौड़ाई की भी जानकारी दे सके, काम पर लगे मजदूर ऐसे महत्वपूर्ण कार्यों को अपनी मर्जी से पूर्ण करने जुटे दिखाई दिए।
शासन के निर्देशो के बाद भी न काम कर रहे मजदूरो के पास मास्क दिखाई दिया न कहीं सेनेटाईजर की व्यवस्था दिखाई देती है।

जिला पंचायत ने डैम निर्माण पर लगाई है रोक
प्राप्त जानकारी के अनुसार चेक डैम निर्माण कार्यों पर 1 मई से जिला पंचायत द्वारा रोक लगा दी गई है जिसके अनुरूप जनपद पंचायतों द्वारा भी इन कार्यों को न करने के निर्देश जारी किए जा चके है फिर भी सैलवार पंचायत में चेक डैम निर्माण हो रहा है। सचिव सरपंच और उपयंत्री की मिलीभगत से सभी ग्राम पंचायतो में चैक डेमो के निर्माण चल रहे है और जिला पंचायत के अधिकारियों को भनक तक नहीं लग रही।
पंचायत में अपनी मर्जी से शासन के निर्देशों और जिला पंचायत के आदेश की धज्जियां उड़ाई जा रही है जिसमें पंचायत के साथ ही जनपद पंचायत की कार्यप्रणाली उजागर होती है।

रेवांचल टाइम्स से अविनाश टांडिया की रिपोर्ट डिंडोरी

No comments:

Post a Comment