तुलसी की पूजा करने से दूर होते हैं घरेलू कलह, बस ये 5 उपाय करके देखें - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

Saturday, November 18, 2023

तुलसी की पूजा करने से दूर होते हैं घरेलू कलह, बस ये 5 उपाय करके देखें



तुलसी का पौधा घर में एक सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत होता है जो वास्तु दोषों को दूर करने में मदद करता है. चलिए जानते हैं तुलसी का पौधा कैसे घरेलू कलह को दूर करके घर को सुख-स्मृद्धि से भर देता है.

घरेलू कलह को दूर करने के तुलसी के उपाय

1. यदि तुलसी की क्यारी ईशान कोण में हो, तो यह बहुत शुभ माना जाता है. इससे घर की स्थिति में सुधार होता है और परिवार के सदस्यों के बीच सौहार्द बना रहता है.

2. तुलसी का पौधा उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए ताकि यह ऊर्जा को सही तरीके से आकर्षित कर सके. तुलसी के साथ एक धातु के आसन पर शालिग्राम रखने से घर को धन और श्री के साथ आशीर्वादित करता है. जिनके घरों में दांपत्य जीवन में तनाव चल रहा है पति-पत्नी में आपस में पट नहीं रही है आए दिन झगड़ा व घरेलू कलह हो तो उसके लिए शालिग्राम पर तुलसी अर्पित करने से आपसी प्रेम हो जाता है. रोज तुलसी की परिक्रमा करने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और मानवीय संबंध मजबूत होते हैं. यह उपाय बहुत कारगर है.

3. सुबह उठकर तुलसी का दर्शन करना शुभ माना जाता है और इससे व्यक्ति को सभी तीर्थों के समान फल मिलता है. तुलसी को हमारे शास्त्रों में सुन्दरता, सुख, और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. विशेषकर, धनु, कर्क, और वृष राशि के लोगों के लिए इसका पौधा अत्यधिक शुभ होता है और उन्हें जीवन में सफलता प्रदान करता है. तुलसी के पत्तों को ज्योतिष में धनवान बनाने वाला माना जाता है.



4. तुलसी का नियमित पूजन और सेवन करने से व्यक्ति अपने जीवन में आत्म विकास, सामाजिक संबंध, और स्वास्थ्य में सुधार प्राप्त कर सकता है. तुलसी की महिमा यहां तक है कि इसका सेवन और पूजन पापों को धोने में सहायक होता है और व्यक्ति को धार्मिक दृष्टिकोण से मजबूत बनाता है.

No comments:

Post a Comment