छात्र-छात्राओं की अर्धवार्षिक परीक्षा में पड़ रहा खलल लाउडस्पीकर से की जा रही है कमेंट्री, पत्रकार संघ केवलारी ने उठाई आवाज, सौंपा ज्ञापन - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Sunday, January 8, 2023

छात्र-छात्राओं की अर्धवार्षिक परीक्षा में पड़ रहा खलल लाउडस्पीकर से की जा रही है कमेंट्री, पत्रकार संघ केवलारी ने उठाई आवाज, सौंपा ज्ञापन

 





रेवांचल टाईम्स - इन दिनों जहा देखो वही क्रिकेट मैच खेला जा रहा है और इन खिलाड़ियों को कोई मतलब नही है कि किसको क्या परेशानी हो रही है वही दूसरी तरफ स्कूलों में अर्ध वार्षिक परीक्षा भी चल रही हैं और ये अपने खेल में इस कदर मग्न की इन्हें कुछ पता नही है वही बगैर अनुमति के हो रहा इतना बड़ा आयोजन, 

कुंभकरणी नींद में सो रहा प्रशासन ?

परीक्षा के बीच लाउडस्पीकर से की जाती लाइव कमेंट्री ! दर्शकों के शोरगुल से भी होता है मन विचलित ।

एक तरफ़ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है की प्रदेश के हर क्षेत्र में गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से कुल 9200 सी.एम.राइज स्कूल खोले जाएंगे। इन स्कूलों का मुख्य उद्देश्य बच्चों को ज्ञान, कौशल और नागरिकता के संस्कार देना है। साथ ही, भारतीय संस्कृति और संस्कारों की शिक्षा देना होगा । उनका कहना है की सी.एम. राइज विद्यालयों की 8 प्रमुख विशेषताएं होंगी। अच्छी अधोसंरचना, हर विद्यार्थी के लिए परिवहन सुविधा, नर्सरी/ केजी कक्षाएं, शत-प्रतिशत शिक्षक एवं अन्य स्टाफ, स्मार्ट क्लास एवं डिजिटल लर्निंग, सुसज्जित प्रयोगशालाएँ एवं समृद्ध पुस्तकालय, व्यावसायिक शिक्षा और अभिभावकों की सहभागिता रहे जिससे प्रदेश के बच्चे आगे चलकर देश प्रदेश का नाम रोशन करेंगे उनका एवं उनके परिवार का भविष्य उज्जवल होगा किंतु उनकी मंशा पर उनके ही अधीनस्थ कर्मचारी पानी फेरते नजर आ रहे हैं इसका ताजा उदाहरण मध्य प्रदेश के सिवनी जिला अंतर्गत आने वाली नगर परिषद के केवलारी से सामने आ रहा है जहां सीएम राइस विद्यालय केवलारी से लगे युवा कल्याण विभाग के खेल मैदान पर एकलव्य एकेडमी द्वारा अंतरराज्यीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है जबकि इसी बीच छात्र-छात्राओं की अर्धवार्षिक परीक्षा भी चल रही है आपको बता दें कि मैच के दौरान लाउडस्पीकर से लाइव कमेंट्री भी की जाती है एवं अत्यधिक संख्या में पहुंचे दर्शकों द्वारा शोरगुल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाती जिससे बच्चों को परीक्षा देने में समस्या उत्पन्न हो रही है और उनका ध्यान मैच की तरफ आकर्षित होता है । ताज्जुब की बात है कि तमाम समस्याओं के बावजूद ना ही स्थानीय प्रशासन ने मैच के आयोजन को रोकने की कोशिश की और ना ही विद्यालय प्रबंधन ने ! इसी वजह से कल दिनांक 7/01/2023 को एक पत्रकार संघ केवलारी ने मामले को संज्ञान में लिया एवं एसडीएम को ज्ञापन सौंपा कर इस ओर ध्यान आकर्षित करवाया है ।


बड़ी संख्या में रेलवे ट्रैक पर बैठकर मैच देखते हैं दर्शक,हो सकता है कोई बड़ा हादसा ।

युवा खेल कल्याण विभाग के खेल मैदान से लगकर रेल- वे ट्रैक गया हुआ है जिसमे बैठे कर भारी संख्या मे दर्शक एवं कभी-कभी स्कूली छात्र भी मैच का आनंद लेते है एवं ट्रैक पर माल गाड़ी का आवा गमन प्रारंभ है जो की किसी भी हादसे को आमंत्रण देने से कम नहीं है ।


कमेंट्री से अर्ध वार्षिक परीक्षा हो रही प्रभावित !

जैसा की विदित है की बच्चों के अर्ध वार्षिक परीक्षा प्रारंभ हैं मैच सी एम राइस विद्यालय परिसर में ही हो रहा है क्रिकेट मैच के दौरान लाउड स्पीकर एवं डी जे अत्यधिक तेज आवाज मे उपयोग किये जा रहे है स्वभाविक है की बच्चों को परीक्षा देने मे समस्या उत्पन्न हो रही हैं । बहुत से क्रिकेट प्रेमी छात्र परीक्षा के बाद विद्यालय की गणवेश मे ही ग्राउंड परिसर मे मैच देखने लगते है। 


 विद्यालय की छुट्टी के समय बड़े ग्राउंड परिसर मे अत्यधिक भीड़ होती है एवं यह अंतर्राजीय प्रतियोगिता होने के कारण देश के विभिन्न क्षेत्रों से दर्शक सम्मिलित होते है अतः छात्राओं के साथ छेड़- छाड़ या अनहोनी होने की संभावना भी बढ़ जाती है| कुछ दिन पूर्व मे ही सिवनी मे एक घटना सामने आई है|


यातायात होता है प्रभावित, लगता हैं जाम 

रेल-वे पुल से लेकर चांदनी चौक चौराहे के बीच नगर परिषद केवलारी द्वारा सड़क निर्माण का कार्य प्रगति पर है जिसमे एक तरफ की ही सड़क से आवागमन संभव है मैच मे आये दर्शकों द्वारा रोड पर अपने वाहन खड़े किये जाते है जिससे सड़क जाम हो जाती है ! आपको बता दें कि उसी मार्ग से होकर लोगों को तहसील एवं अन्य शासकीय कार्यालय जाना पड़ता है । इतना ही नहीं कन्या विद्यालय एवं सी एम राइस एवं अन्य प्राइवेट विद्यालय के आने जाने का भी रास्ता वही है । इतने व्यस्त सड़क होने के बावजूद खेल समिति एवं प्रशासन मनमानियां देखने को मिल रही है ।


 खुलेआम जम कर लग रहा सट्टा, 

हमारे सूत्रों की माने तो मैच के दौरान लोकल सट्टा बाजार जम कर चल रहा है ! खुले आम सट्टा लगाने के कारण लोगों के बीच यह एक चर्चा का विषय बना हुआ है की कही प्रशासनिक अधिकारी की मिली भगत तो नहीं?


नगर परिषद केवलारी वार्ड क्रमांक 8 आजाद वार्ड में हे पूर्ण विकसित खेल मैदान

नगर परिषद केवलारी के वार्ड क्रं.08 आजाद वार्ड में पुर्ण विकसित खेल मैदान उपलब्ध है जिसमे इस आयोजन को कराने की मांग पत्रकार संघ ने किया जहाँ बगैर किसी व्यवधान के ऐसे आयोजन सफलतापूर्वक आयोजित किये जा सकता हैं।

No comments:

Post a Comment