सौंफ के इन फायदों को जान लेंगे तो कभी नहीं होगी कोई बीमारी, आज से ही शुरू करें सेवन - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Saturday, January 21, 2023

सौंफ के इन फायदों को जान लेंगे तो कभी नहीं होगी कोई बीमारी, आज से ही शुरू करें सेवन



हमेशा खाने के बाद कुछ लोग सौंफ को चबाते हैं। आपने भी बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी भी सोचा है कि वह ऐसा क्यों करते हैं। अगर सौंफ को खाना ही हैं, तो खाने से पहले भी खाया जा सकता हैं, इसको हमेशा ही खाने के बाद खाया जाता हैं।

ऐसा लोग इसलिए करते हैं, क्योंकि सौंफ का चबाना खाने के बाद मीठे की क्रेविंग को शांत करता हैं। इसके साथ ही सौंफ को चबाने से पेट संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं और यह अच्छे से खाने को भी पचा देता हैं। इसलिए लोग खाने के बाद सौंफ को खाना पसंद करते हैं।
इस समय करें सेवन

सौंफ को सिर्फ चबाकर ही नहीं खाया जाता हैं, कुछ लोग इसकी चाय भी पीना पसंद करते हैं और कुछ लोग इसे रात में पानी में भिगोकर रख देते हैं और अगली सुबह खाली पेट इसको खाते हैं। लेकिन सौंफ को भिगोकर खाओ या फिर चबाकर वह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं और इसलिए कुछ लोग इसको दूध में भी उबालकर पीते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर सौंफ खाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।
पानी में उबालकर सौंफ का सेवन करना देगा ये फायदे

शरीर में हाइड्रेशन को बढ़ाता है

ठंड के मौसम में अक्सर लोग पानी कम पीते हैं, इसलिए अगर आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो आपको सौंफ के बीज को पानी में उबालकर इसका सेवन करना चाहिए। इससे आपको डिहाइड्रेशन से होने वाली परेशानियों जैसे उल्टी, दस्त, चक्कर जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा और आपको कम थकान महसूस होगी।

ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

अगर आप भी डायबिटीज के मरीज है, तो आपको भी सौंफ के उबले हुए पानी का सेवन करना चाहिए, इससे आपको ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही आप सीधे तौर पर सौंफ को चबाकर भी खा सकते हैं या फिर उसकी चाय और उसका उबला हुआ पानी पी सकते हैं।

मोटापा कम करने में असरदार

अगर आप भी मोटापे को कम करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतर डिटॉक्स ड्रिंक साबित हो सकता है। इसलिए आपको सौंफ के पानी को उबालकर उसका सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहें कि वजन कम करने के लिए आपको यह रोजाना सुबह खाली पेट पानी में उबालकर पीना होगा।

डाइजेशन को करेगा ठीक

कुछ लोगों को पेट से संबंधी कई परेशानियां होती हैं, इन लोगों के लिए सौंफ बहुत ही फायदेमंद होती हैं। इसके लिए आपको सौंफ के पीना को उबालकर उसका सेवन करना चाहिए, ऐसा करने आप जल्दी ही इस परेशानी से मुक्त हो जाएंगे।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। रेवांचल टाईम्स इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

No comments:

Post a Comment