डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल कर लें ये मोटे अनाज, हमेशा कंट्रोल में रहेगी शुगर - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Tuesday, January 17, 2023

डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल कर लें ये मोटे अनाज, हमेशा कंट्रोल में रहेगी शुगर



डायबिटीज (Diabetes) में डाइट (Diet) बहुत अहम होती है. चूंकि खाने में मौजूद कार्ब्स शुगर (Sugar) बढ़ाने का काम करते हैं. आमतौर पर ये धारणा होती है कि मीठी चीजों को खाने से शुगर बढ़ती है. लेकिन हाई कार्बोहाड्रेट और हाई ग्लाइसीमिक इंडेक्स वाली चीजें शुगर बढ़ाने का काम करती हैं. गेहूं में कार्बोहाइड्रेट अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है. ऐसे में गेहूं डायबिटीज की परेशानी को बढ़ा सकता है. वहीं कुछ ऐसे अनाज होते हैं जिनका ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होता है और जिनमें कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में मौजूद होता है. डायबिटीज में ऐसे मोटे अनाजों को खाना बहुत फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं कि शुगर कंट्रोल करने के लिए कौन से अनाज डाइट में शामिल कर सकते हैं.

रागी (ragi)

रागी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. ये शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है. रागी का ग्लाइसीमिक इंडेक्स काफी कम होता है. ये डायबिटीज के अलावा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. शुगर और हार्ट के मरीज रागी से इडली और रोटी जैसी चीजें बनाकर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

चना (Gram)

डायबिटीज में चना खाना फायदेमंद है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होता है. चना प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. ये शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

बाजरा (Millet)

बाजरा पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है. सर्दियों में बाजरे की रोटी खाने का अलग ही मजा है. डायबिटीज में बाजरा खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होने की वजह से ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है.

No comments:

Post a Comment