क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति के लिए समन्वित प्रयास करें - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Thursday, December 15, 2022

क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति के लिए समन्वित प्रयास करें - हर्षिका सिंह

 






कलेक्टर ने किया नारायणगंज विकासखंड के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण

 

मंडला 15 दिसम्बर 2022

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने गुरूवार को नारायणगंज विकासखंड के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण करते हुए शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत संचालित गतिविधियों का अवलोकन किया। उन्होंने जल निगम, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र तथा उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

                श्रीमती सिंह ने सामूहिक पेयजल योजना के तहत ग्राम चीरी में बनाए जा रहे इंटेकवेल के लिए प्रस्तावित स्थल के निरीक्षण के दौरान योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी ग्रामों में जल के स्त्रोतों का पता लगाएं। जल निगम तथा पीएचई समन्वय कर क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।

 

बच्चों की छुट्टी के उपरांत ही रखें बैठक

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने आंगनवाड़ी केंद्र मंदिर टोला चीरी का आकस्मिक निरीक्षण किया। कार्यकर्ता तथा सहायिका दोनों के एक साथ बैठक में जाने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए बैठकों का समय बच्चों की छुट्टी के उपरांत रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों की शाला पूर्व शिक्षा तथा पोषण आहार प्रभावित नहीं होना चाहिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कुपोषित बच्चों, गर्भवती महिला तथा बच्चों के टीकाकरण, पोषण आहार वितरण आदि के संबंध में जानकारी ली।

 

श्रमिकों का नियोजन बढ़ाएं

 

               

भ्रमण के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने विभिन्न ग्रामों में मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों का भी अवलोकन किया। ग्राम कूम्हां में किए जा रहे कंटूर ट्रेंच कार्य के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने श्रमिकों का नियोजन बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मजदूरों के भुगतान में विलंब नहीं होना चाहिए। कूम्हा में चलने वाली नावों में क्षमता से अधिक सवारी न बैठाएं, सवारियों को सुरक्षा जैकेट पहनाएं तथा नावों में गोताखोर की व्यवस्था करें।

 

पात्रता पर्ची के लिए शिविर लगाएं

               

                ग्राम किकरिया में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने ग्रामीणों से शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में फीडबैक लिया। उन्होंने पात्रता पर्ची के संबंध में ग्राम में शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। संबंधित अमला पात्रता पर्ची के संबंध में शासन के निर्देशों का गंभीरता से अध्ययन करें। कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। श्रीमती सिंह ने भू-अधिकार के आवेदकों से चर्चा की। उन्होंने अपात्र किए गए आवेदनों का पुनः परीक्षण करने के निर्देश दिए।

 

दिव्यांग दयालसिंह को कृत्रिम पैर दिलाने के निर्देश

 

                ग्राम किकरिया में ग्रामीणों से चर्चा के दौरान दिव्यांग दयालसिंह उड़ाली ने कलेक्टर हर्षिका सिंह को अपनी समस्या बताते हुए कृत्रिम पैर दिलाए जाने की मांग की। श्रीमती सिंह ने एसीईओ जिला पंचायत को दयालसिंह की जांच कराने तथा रेडक्रॉस से कृत्रिम पैर दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों से स्कूल, आंगनवाड़ी, खाद्यान्न वितरण, राशन आपके द्वार, हेंडपंप, आयुष्मान पंजीयन, बैंक सुविधा आदि के संबंध में भी फीडबैक प्राप्त किया।

 

कलेक्टर ने किया उत्तरपुस्तिकाओं का प्रति परीक्षण

 

                भ्रमण के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने प्राथमिक शाला यादवटोला कूड़ामैली एवं मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नारायणगंज का भी निरीक्षण किया। प्राथमिक शाला यादवटोला में कलेक्टर ने शनिवार को जिला स्तर से लिए गए टेस्ट की उत्तर पुस्तिकाओं का प्रति परीक्षण किया। उन्होंने उत्तर पुस्तिकाओं में हल किए गए प्रश्नों को विद्यार्थियों से पुनः हल कराया तथा मौखिक प्रश्न भी पूछे। मॉडल स्कूल नारायणगंज के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने विद्यार्थियों का आव्हान किया कि वे मेहनत करें और परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करें। उन्होंने मध्यान्ह भोजन की जांच की तथा स्कूलों में बिजली एवं पेयजल की व्यवस्था के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। कूड़ामैली में कलेक्टर ने स्व-सहायता समूह द्वारा की जा रही जैविक खेती का भी अवलोकन किया। उन्होंने समूह के सदस्यों से लागत एवं मुनाफे के संबंध में जानकारी ली।

 

उपार्जन केन्द्र चिरईडोंगरी का निरीक्षण

 

                भ्रमण के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने चिरईडोंगरी नारायणगंज में संचालित उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण करते हुए खरीदी प्रक्रिया का जायजा लिया। कलेक्टर ने कहा कि खरीदी में गुणवत्ता के मानकों का ध्यान रखें। धान की सफाई के नाम पर किसानों से ली जाने वाली राशि की जानकारी चस्पा करें। बारिश की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रखें। उन्होंने परिवहन की गति बढ़ाने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment