मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना एवं मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के बाल हितग्राहियों के साथ नवनिर्वाचित नपा अध्यक्ष - उपाध्यक्ष ने मनाया दीपोत्सव... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Tuesday, October 25, 2022

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना एवं मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के बाल हितग्राहियों के साथ नवनिर्वाचित नपा अध्यक्ष - उपाध्यक्ष ने मनाया दीपोत्सव...

 




रेवांचल टाईम्स - सीमा सोशल वेलफेयर सोसाइटी मंडला द्वारा संचालित आदर्श बाल गृह में हुआ आयोजन


मंडला - सीमा सोशल वेलफेयर सोसाइटी मंडला द्वारा संचालित आदर्श बाल गृह में नवनिर्वाचित नगर पालिका अध्यक्ष विनोद कुशवाहा व उपाध्यक्ष नगर पालिका परिषद अखिलेश कछवाहा की गरिमामय उपस्थिति में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना एवं मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के बाल हितग्राहियों एवं बाल देखरेख संस्था के बच्चों के साथ दीपोत्सव मनाया गया। इस दौरान संस्था का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए काउंसलर श्रीमती प्रीति श्रीवास ने बताया कि किशोर न्याय बालकों की देखरेख एवं संरक्षण अधिनियम के तहत संस्था सीमा सोशल वेलफेयर सोसाइटी मंडला द्वारा वर्ष 2013 से बाल गृह का संचालन किया जा रहा है। प्रारंभ से लेकर वर्तमान तक 245 बालकों को संरक्षण प्रदान कर 207 बालकों का परिवारिक पुनर्वास कर परिवार में पुनः स्थापित किया गया है। जिनका निरंतर फॉलोअप लिया जा रहा है, बालक अपने परिवार में खुश हैं। साथ ही तीन बालकों को दत्तक ग्रहण भी संस्था के माध्यम से नियम अनुसार कराया गया है। वर्तमान में 36 बालक बाल गृह में निवासरत है। अभी की स्थिति में 28 बालक दीपावली त्योहार मनाने के लिए अपने संरक्षक के साथ अवकाश पर गए हैं। बाल गृह में बालकों को उचित संरक्षण, शिक्षा, स्वास्थ्य, भोजन की सुविधा निशुल्क प्रदान की जा रही है। सभी बालकों को औपचारिक शिक्षा के साथ-साथ कंप्यूटर, मोबाइल रिपेयरिंग आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। दीपावली के अवसर पर बालकों द्वारा दीया डेकोरेशन का कार्य किया गया। बच्चों के प्रोत्साहन हेतु किशोर न्याय बोर्ड एवं विधिक सहायता प्राधिकरण के मार्गदर्शन एवं सहयोग से दीपावली पर बनाई गई सामग्री दिए, पेपर वर्क ,वेस्ट मटेरियल से बनाई गई उपयोगी सामग्री के स्टॉल लगाए गए।


इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नवनिर्वाचित नगर पालिका परिषद मंडला के अध्यक्ष विनोद कछवाहा ने कहा कि हम सभी सार्वजनिक जीवन में कहीं ना कहीं सामाजिक कार्यों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। लेकिन यह कार्य जिसमें संस्था द्वारा अनाथ व उपेक्षित बच्चों को जिस तरीके से परवरिश दी जा रही है, यह अपने आप में काबिले तारीफ काम है। मुझे नहीं लगता कि मंडला जिले में कोई भी सामाजिक संगठन इससे बेहतर कोई कार्य कर सकते हैं। मैं नगर पालिका अध्यक्ष होने के नाते संस्था को यकीन दिलाता हूं कि जहां भी आपको जिस भी चीज की आवश्यकता होगी, मेरी पूरी परिषद हर संभव मदद के लिए तत्पर रहेगी। व्यक्तिगत रूप से मैं स्वयं समय-समय पर आपसे संपर्क कर यहां की व्यवस्था को और बेहतर बनाने का प्रयास करूंगा।


नवनिर्वाचित नगर पालिका परिषद के उपाध्यक्ष अखिलेश कछवाहा ने कहा कि यहां इन बच्चों के साथ दीपोत्सव मना कर मुझे काफी खुशी प्राप्त हुई है। भविष्य में भी मैं इस संस्था में नियमित रूप से आता रहूंगा। संस्था के सुचारू संचालन में हर संभव मदद के लिए हमेशा उपलब्ध रहूंगा। कार्यक्रम में मौजूद भारतीय जनता पार्टी के नगर मंडल अध्यक्ष अनुराग बिट्टू चौरसिया ने घोषणा की कि वे इस संस्था के 1 बच्चे का पूरे साल की जिम्मेदारी ले रहे है। एक साल तक उसके ऊपर होने वाले पूरे खर्च को वे वहन करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं अन्य लोगों को भी प्रेरित करूंगा कि वह इस संस्था में मौजूद बच्चों की देखभाल के लिए आगे आए और इसकी जिम्मेदारी संभाले। इस दौरान अतिथियों ने बाल हितग्राहियों को उपहार भेंट कर मिठाई खिलाई। इसके साथ ही पूरे परिसर का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

         इस दौरान दीपक बैरागी, सर्वज्ञ सोनी, संतोष कछवाहा, राजेश कछवाहा, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य अब्दुल गनी खान, संस्था सचिव हाजी एस. एन. अली, संस्था सदस्य दिनेश राय, संस्था के अधीक्षक अकील अहमद, काउंसलर श्रीमती प्रीति श्रीवास उपस्थित थी।

No comments:

Post a Comment