महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए धुआँरहित रसोई का उपयोग आवश्यक - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Wednesday, September 14, 2022

महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए धुआँरहित रसोई का उपयोग आवश्यक - हर्षिका सिंह

 


चटुआमार में आयोजित किया गया आरोग्य उपहार कार्यक्रम

 

मण्डला 14 सितम्बर 2022

            महिला स्वास्थ्य की बेहतरी तथा धुआंरहित रसोई के उद्देश्य से कन्या शिक्षा परिसर चटुआमार में आयोजित आरोग्य उपहार कार्यक्रमको संबोधित करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए धुआँरहित रसोई का उपयोग आवश्यक है। लकड़ी एवं कंड्डे के उपयोग से महिलाओं के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। धुएँ के कारण उन्हें अनेक बीमारियाँ हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के माध्यम से केन्द्र सरकार द्वारा एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सभी गृहणियों को एलपीजी गैस सिलेंडर का ही उपयोग करना चाहिए।

            कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि रसोई में लकड़ी का उपयोग होने से वन कम होते जा रहे हैं जिससे पर्यावरण भी प्रभावित हो रहा है। उन्होंने उपस्थित छात्राओं से अपील की कि वे अपने परिवारों में लकड़ी एवं कंड्डों का उपयोग रोकें तथा परिवारजनों को एलपीजी गैस के उपयोग के लिए प्रेरित करें। मंडला गैस कंपनी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के प्रारंभ में एचपी गैस के क्षेत्रीय उप महाप्रबंधक महेशराम ने कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर लकड़ी एवं कंड्डे के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव, एलपीजी गैस सिलेंडर के फायदे, एलपीजी गैस सिलेंडर के बुकिंग विकल्प, मोबाईल नंबर पंजीयन के तरीके एवं एलपीजी उपयोग के संबंध में सुरक्षा पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में रंगोली एवं निबंध प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को पुरूस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रबंधक टीना मुखर्जी ने किया। इस अवसर पर सहायक आयुक्त सहित अन्य अधिकारी, शिक्षकगण तथा कन्या परिसर की छात्राएं उपस्थित रहीं।

No comments:

Post a Comment