आधुनिक तकनीक युक्‍त मशीनो से की जा रही मरीजो की जांच... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Friday, July 29, 2022

आधुनिक तकनीक युक्‍त मशीनो से की जा रही मरीजो की जांच...

 




रेवांचल टाईम्स - सिवनी, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. राजेश श्रीवास्‍तव ने बताया कि राज्‍य शासन जिला चिकित्‍सालयों में मरीजो को उच्‍च गुणवत्‍ता की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, इस हेतु सम्‍पर्णू प्रदेश में समस्‍त कायाकल्‍प अभियान संचालित किया जा रहा है। जिले में भी कलेक्‍टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग के निर्देशन में जिला चिकित्‍सालय सिवनी में कायाकल्‍प अभियान के अंतर्गत्‍ आधुनिक तकनीक से युक्‍त मशीनों से जिला चिकित्‍सालय में आए हुए मरीजो की नि:शुल्‍क जांच की जा रही है।


           सिविल सर्जन सह मुख्‍य अस्‍पताल अधीक्षक जिला चिकित्‍सालय सिवनी डॉ. व्‍ही.के.नावकर ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन म.प्र. के द्वारा साईंस हाउस प्राईवेट लिमिटेड भोपाल के माध्‍यम से आधुनिक तकनीक से युक्‍त मशीने लगाई गई है जिसमें सेंट्रल लैब प्रोसेसिंग के अंतर्गत 102 टाईप की नि:शुल्‍क जांच जिला चिकित्‍सालय सिवनी में की जा रही है।


            संचालनालय स्‍वास्‍थ्‍य सेवायें वेट लीज रिएजेंट आधार पर शासकीय जिला चिकित्‍सालय में स्‍थापित सेंट्रल पैथेजॉजी लैब में म.प्र. शासन द्वारा निर्धारित नि:शुल्‍क पैथोलॉजी जांच दिनांक 01/09/2020 से शुरू की गई है। जिसमें मरीजो की पूर्ण जांच फुली ऑटोमेटिक हाईटेक मशीनों से की जा रही है। आधुनिक तकनीक से युक्‍त मशीनो के माध्‍यम से फुल बॉडी चेकअप किया जाता है। जिसमें लिवर प्रोफाईल, किडनी प्रोफाईल, हार्ट प्रोफाईल, हार्मोनल प्रोफाईल, एएनसी प्रोफाईल, हाईबेटिक प्रोफाईल, एचबी इलेक्‍ट्रो प्रोफाईल, विटामिन आदि जांचे नि:शुल्‍क जिला चिकित्‍सालय सिवनी में की जा रही है। 


जिला चिकित्‍सालय सिवनी में फर्म द्वारा 6 आधुनिक तकनीक से युक्‍त मशीने स्‍थापित की गई है जिसमें:- फुली ऑटोमेटिक बायोकेमिस्‍ट्री एनालाईजर, हीमेटोलॉजी एनालाईजर, हार्मोनल एनालाईजर, कागुलेशन एनालाईजर, यूरीस्‍केन एनालाईजर एवं एचपीएलसी एनालाईजर। इन मशीनों के द्वारा चिकित्‍सालय में आए मरीजो की नि:शुल्‍क जाचं की जा रही है। मशीनो के स्‍थापित होने से पहले मरीजो को जाचं कराने के लिए भटकना पड़ता था या 2 से 3 दिन में रिपोर्ट आती थी जो आज जिला चिकित्‍सालय सिवनी में ही नि:शुल्‍क उपलब्‍ध हो गई है। इससे उपचार हेतु आए मरीजो की आसानी से जांच एवं जांच उपरांत रिपोर्ट प्राप्‍त हो रही है। कोरोना काल्‍ के दौरान भी इन मशीनो के माध्‍यम से जिला चिकित्‍सालय में उपचार हेतु आए मरीजो की कई महत्‍वपूर्ण जांच की गई। तथा मरीजो को इसका आसानी से लाभ प्राप्‍त हुआ।

No comments:

Post a Comment