अगर आपको भी है सुबह उठते ही चाय पीने की आदत तो हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियों का बन सकते हैं शिकार - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Friday, May 20, 2022

अगर आपको भी है सुबह उठते ही चाय पीने की आदत तो हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियों का बन सकते हैं शिकार




रेवांचल टाइम्स:बहुत से लोगों को सुबह जागने के तुरंत बाद चाय पीने की आदत होती है, जिससे वह खुद को पूरे दिन तरोताजा रख सकें. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि खुद को तरोताजा रखने के लिए सुबह खाली पेट पीने वाली चाय आपको भारी नुकसान भी पहुंचा सकती है और आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है. तो चलिए आज हम आपको सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीने से होने वाली परेशानी या बीमारियों के बारे में बताते हैं.

आंख खुलने के बाद बिस्तर पर ही रहना

सुबह नींद खुलने के बाद जितनी जल्‍दी हो सके बिस्‍तर छोड़ देना चाहिए लेकिन कई लोग हैं जो देर तक बिस्‍तर पर आंखें बंदकर पड़े रहते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप दिनभर सुस्‍त और थका हुआ सा महसूस करेंगे. ऐसे में बेहतर होगा कि आप सुबह उठें और उठकर 1 घंटा व्‍यायाम या योग आदि करें. यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होगा.

सुबह पानी न पीना



सुबह उठने के बाद गुनगुना पानी (lukewarm water) पीना चाहिए और साथ ही नाश्ते के बाद भी एक निश्चित अंतराल पर पानी का सेवन करना चाहिए. इससे न सिर्फ आपको वजन कंट्रोल करने में फायदा होगा बल्कि आप कई खतरनाक बीमारियों से भी बचा जा सकता है. पानी पीने से शरीर के सारे जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और मेटाबॉलिज्म भी बेहतर हो सकता है.

सिगरेट

कुछ लोगों की आदत होती हैं कि वो सुबह उठते ही सबसे पहले सिगरेट (cigarette) पीते हैं. ऐसा करने वाले लोगों की सेहत पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है. इस बुरी आदत की वजह से इंसान कम उम्र में भी ज्यादा उम्र का दिखने लगता है.

जल्‍दी करें सुबह का नाश्ता

कभी भी नाश्ता खाने में देरी नहीं करनी चाहिए. एक हेल्‍दी नाश्‍ता आपको दिनभर उर्जावान बनाए रख सकता है. अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो आपकी इम्‍यूनिटी भी कमजोर हो सकती है और आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

चाय या कॉफी का सेवन

सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह है. आयुर्वेद और मेडिकल साइंस दोनों ही इसे सही नहीं मानते . ऐसा करने से पेट में गैस और अन्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं.


कसरत न करना

सुबह उठकर एक्‍सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है. एक्‍सरसाइज करने से न सिर्फ आप दिनभर एक्टिव रहते हैं बल्कि आपके मसल्‍स, बोन और शरीर के कई अंग मजबूत रहते हैं. कई गंभीर बीमारियां भी इससे दूर रहती हैं. यह आपके मानसिक सेहत को भी ठीक करता है.

गलत नाश्ता करना

हेल्‍दी सेहत के लिए हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट बहुत जरूरी है. नाश्‍ता हेवी भी होना जरूरी है. ब्रेकफास्‍ट में दलिया, ड्राईफ्रूट्स, फ्रूट्स, फलों का रस, स्‍प्राउट्स, रोटी, हरी सब्‍जी आदि का सेवन करें. ऐसा करने से आप दिनभर एक्टिव रह पाएंगे.

No comments:

Post a Comment