शासकीय हाई एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कैरियर सप्ताह संपन्न - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Saturday, December 25, 2021

शासकीय हाई एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कैरियर सप्ताह संपन्न

मण्डला 25 दिसम्बर 2021

समग्र शिक्षा अभियान (सेकेण्डंरी एजुकेशन) जिला मण्डला अंतर्गत जिले की शासकीय विद्यालयों में आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर हर्षिका सिंह की अनूठी पहल ‘‘कैरियर की बात आपके साथ’’ कार्यक्रम अनुसार कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए कैरियर काउंसलिंग करने मार्गदर्शन हेतु जिले की समस्त शासकीय हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी विद्यालयों में 20 दिसंबर से चलाए गए कैरियर सप्ताह का समापन किया गया।

 

कैरियर सप्ताह अंतर्गत की गई गतिविधियां

 

प्रथम दिवस 20 दिसम्बर को कैरियर क्या होता है इसके बारे में जानकारी एवं कैरियर मार्गदर्शन के महत्व को समझाया गया। एमपी एस्पायर पोर्टल की जानकारी तथा विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराया गया। स्थानीय सफल व्यक्ति को आमंत्रित कर 30 मिनट का व्याख्यान कराया गया, यूट्यूब से डाउनलोड कर वीडियो दिखाए गए।

द्वितीय दिवस 21 दिसम्बर को विद्यार्थियों की रुचि एवं क्षमता के अनुसार चयन, सुविधाओं एवं संसाधनों पर चर्चा, विद्यार्थियों की खुशी के लिए कैरियर, माता-पिता की अपेक्षाओं पर कैरियर का निर्धारण, विषयों पर परामर्शदाता के द्वारा चर्चा की गई। स्वयं को पहचाने गतिविधि अंतर्गत मैं कौन हूं, अपनी दो कमियां जिन्हें आप सुधारना चाहते हो, अपनी दो खूबियां कैरियर में सफल होने के लिए जो आवश्यक है, चर्चा की गई। विद्यार्थियों से विचार-विमर्श गतिविधि अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कैरियर में व्यक्तित्व का महत्व, व्यक्तित्व को संवारने के लिए आवश्यक चर्चा, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट संबंधित चर्चा।

तृतीय दिवस 22 दिसम्बर विभिन्न क्षेत्रों में करियर के अवसर विषय पर प्रेजेंटेशन कराया गए। कृषि, ललित कला, वाणिज्य, कला, विज्ञान, तकनीकी, सैन्य एवं अन्य क्षेत्रों में संबंधित योग्यता एवं इसमें कैरियर के अवसर की जानकारी प्रदान किए गए उक्त जानकारी एमपी एस्पायर पोर्टल के सहयोग से दी गई। कक्षा बारहवीं के बाद- नीट, जेईई, क्लैट, एग्रीकल्चर, एसएससी, रेलवे, इंडियन आर्मी, नेशनल डिफेंस एकेडमी आदि के संबंध में जानकारी दी गई। स्नातक के बाद यूपीएससी, पीएससी, आईबीपीएस, बैंक पीओ, आरबीआई आदि की जानकारी दी गई।

चतुर्थ दिवस 24 दिसम्बर परंपरागत एवं नवनिर्मित कैरियर गतिविधि के अंतर्गत कैरियर से अलग कुछ नवनिर्मित कैरियर के विकल्पों पर चर्चा की गई। डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया, ग्राफिक डिजाइनर, वेब डेवलपर, काउंसलर, फिजिकल ट्रेनर यूट्यूब, डीजे ऑपरेटर फोटोग्राफर, ड्रोन ऑपरेटर, वीडियो एडिटर आदि विकल्पों पर चर्चा की गई। उद्यम एवं उद्यमशीलता का परिचय दिया गया। स्वयं के व्यवसाय एवं उनके महत्व पर चर्चा की गई। बिजनेस स्टार्टअप के बारे में विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी दी गई। अर्न मनी एट होम की जानकारी दी गई। बैंक लोन, मार्केटिंग, डॉक्यूमेंटेशन, टैक्स आदि की जानकारी प्रदान की गई। किसी स्थानी सफल उद्यमी को बुलाएं एवं विद्यार्थियों से इंटरएक्टिव सेशन कराया गया।

पांचवा दिवस 24 दिसम्बर समस्या निवारण एवं फीडबैक के संबंध में गतिविधियां विद्यार्थियों एवं उनके परिजनों को आमंत्रित किया जाए अर्धवार्षिक परीक्षा के परिणाम से अवगत कराया गया। उनके कैरियर संबंधी जिज्ञासाओं का समाधान किया। यह सप्ताह कितना उपयोगी रहा और किस प्रकार के इस कार्यक्रम को और बेहतर बनाया जा सकता है इस विषय पर विद्यार्थियों अभिभावकों शिक्षकों से फीडबैक लिया गया। एमपी एस्पायर पोर्टल पर सभी विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया गया।

जिले के समस्त हाई एवं उच्च. माध्य. विद्यालयों में कार्यक्रम का संचालन जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता बर्वे, एपीसी मुकेश पांडे, जिला केरियर काउंसलर अखिलेश उपाध्याय उत्कृष्ट विद्यालय मण्डला, शक्ति पटेल हाईस्कूल मांद बिछिया एवं गायत्री शुक्ला शास. हाईस्कूल बिंझिया के दिशा निर्देशन में किया गया।

















No comments:

Post a Comment