बेली फैट से है परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, स्किन भी करेगी ग्लो - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Monday, December 27, 2021

बेली फैट से है परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, स्किन भी करेगी ग्लो



बेली फैट (Belly Fat) को कम करने के लिए लोग तरह -तरह की एक्सरसाइज और कई प्रकार की चीजों को डाइट में शामिल करते हैं. लेकिन डाइट में शामिल की गई चीजें मददगार साबित नहीं हो पाती और कई बार त्वचा का निखार भी छिन लेती है. ऐसे में मेहनत और पैसे दोनों बेकार हो जाते हैं और कई बार साइड इफेक्ट्स का भी खतरा बना रहता हैं. तो क्यों न आप बैली फैट को कम करने के लिए ऐसी घरेलू चीजों का सेवन करें जो आपके सेहत और स्किन दोनों के लिए भी फायदेमंद हो और आपको साइड इफेक्ट्स का भी खतरा न हो. तो चलिए जानते है बेली फैट को कम करने के लिए आपको किन- किन घरेलू चीजों का उपयोग करना चाहिए.

पीनट बटर

पीनट बटर में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा काफी होती हैं, जो पेट को काफी समय तक भरा रखती हैं इससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती और साथ ही में पीनट बटर आपकी स्किन को भी हेल्दी रखता है. इसके अलावा यह दिल की बीमारियों से बचाने में भी मददगार हैं.

काली मिर्च

काली मिर्च का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता हैं. वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिक रेट का तेज होना जरूरी हैं ,इसीलिए काली मिर्च का सेवन वेट लॉस के लिए अच्छा हैं. साथ ही काली मिर्च पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियों से भी आराम दिलाती हैं, काली मिर्च फैट को इकठ्ठा नहीं होने देती हैं, और इम्यूनिटी भी मजबूत होती हैं. इसके अलावा काली मिर्च आंखों के लिए भी काफी अच्छी रहती हैं.

मटर

मटर का सेवन भी बेली फैट को कम करने में मददगार होता हैं. मटर को बेहतर वेट लॉस फूड़ माना जाता हैं, ये पेट की चर्बी को कम करने में सहायक होता हैं, साथ ही यह इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद करता हैं.

चना

चना का सेवन बेली फैट को कम करने में फायदेमंद होता हैं, और चने में प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जिससे हमारा पेट काफी समय तक भरा हुआ महसूस होता हैं. चने में फाइबर होने का कारण इसे पचने में काफी समय लगता हैं, जिससे भूख भी ज्लदी नहीं लगती हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. चना आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में भी मददगार है.

मेथी की मदद से बैली फैट को कम करना

मेथी भी बैली फैट को कम करने में फायदेमंद होती हैं, क्योंकि मेथी में गैलेक्टोमैनन यौगिक पानी में आसानी से घुल जाते हैं, और फिर यह शरीर में तरल पदार्थों के साथ मिलकर आसानी से शरीर की कार्यप्रणाली के साथ मदद करता हैं, मेथी भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करती हैं, जिससे बार बार भूख नही लगती हैं, मेथी का पानी पीने से शरीर की मेटाबॉलिक रेट बढ़ती हैं, और यह बेली फैट के लिए फायदेमंद होती है. इसके अलावा मेथी चेहरे पर निखार लाती है

No comments:

Post a Comment