मिट्टी का ये सामान घर में रखने से बदल जाएगी किस्मत, आज ही लेकर आएं घर - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Wednesday, November 10, 2021

मिट्टी का ये सामान घर में रखने से बदल जाएगी किस्मत, आज ही लेकर आएं घर



Vastu Tips: पुराने समय में घरों में अधिकतर सामान मिट्टी का हुआ करता था और (Vastu Tips For Home) मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल करना शुद्ध माना जाता था. घरों में खाने से लेकर पानी पीने तक के बर्तन मिट्टी के हुआ करते हैं. वहीं इनकी जगह ​स्टील और कांच के बर्तनों ने ले ली है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मिट्टी के बर्तन वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक कितने महत्वपूर्ण होते हैं? वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मिट्टी से बने कुछ सामान रखने से सुख-समृद्धि (Vastu Tips For Money) आती है और जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं. आइए जानते हैं कि घर में मिट्टी से बनी कौन से चीजें आपका भाग्य बदल सकती हैं.

मिट्टी का घड़ा: आजकल लोग ठंडा पानी पीने के लिए फ्रिज का उपयोग करते हैं. जबकि मिट्टी के घड़े में रखा पानी ठंडा तो होता ही है, साथ ही सेहत के लिए भी लाभकारी माना जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में उत्तर दिशा की ओर मिट्टी का घड़ा रखना चाहिए. जो कि हमेशा पानी से भरा रहे. कहा जाता है कि पानी से भरा मिट्टी का घड़ा घर से नेगेटिविटी को दूर करता है.

मिट्टी की कलाकृर्तियां: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर पूर्व और दक्षिण पश्चिम दिशा का संबंध सीधा पृथ्वी तत्व से होता है और इन दिशाओं में मिट्टी से बनी कलाकृतियां रखना शुभ माना जाता है. यदि आप अपने घर की इन दिशाओं में मिट्टी की प्रतिमा या मिट्टी से बनी कला​कृतियां लगाएंगे तो घर में सुख-शांति आएगी. मंदिर भी हमेशा मिट्टी से बनी प्रतिमाएं ही रखनी चाहिए.

मिट्टी के दीपक: दिवाली के दिन घर-घर में मिट्टी के दीपक जलाए जाते हैं. लेकिन मिट्टी के ​दीपक केवल दिवाली के दिन ही नहीं, बल्कि मंदिर में पूजा करने के लिए भी इस्तेमाल करने चाहिए. आमतौर पर आजकल मंदिर में धातु से बने दीपक जलाए जाते हैं. जबकि वास्तु शास्त्र के मुताबिक पूजा में मिट्टी के दीपक का उपयोग करना बेहद शुभ होता है.

No comments:

Post a Comment