Health Tips: पानी पुरी के फायदे हैंं जबरदस्त, हफ्ते में दो बार खाने से जड़ से खत्म हो जाती है ये बीमारी - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Friday, November 26, 2021

Health Tips: पानी पुरी के फायदे हैंं जबरदस्त, हफ्ते में दो बार खाने से जड़ से खत्म हो जाती है ये बीमारी



Benefits of Pani Puri: पानी-पुरी, फुचका, पानी के बताशे, फुलकी ये सारे नाम उस स्वादिष्ट चीज के नाम हैं, जिसे सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है. भारत में पानी-पुरी खाना लोगों को बेहद पसंद है. महिलाएं तो पानी पुरी के सामने सबकुछ भूल जाती हैं. इसे खाने के लिए लोग लाइन लगाकर खड़े होते हैं.

लड़कियां पानी-पुरी वाले के सामने हाथ फैलाकर पानी-पुरी तब तक खाती जाती हैं, जब तक उनका पेट नहीं भर जाता. उनकी आंखों से आंसू निकलने लगते हैं लेकिन वह पानी पुरी खाने का लोभ छोड़ नहीं पातीं. ये तो रही स्वाद की बात. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानीपुरी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है? यकीन मानिए इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.





हम आपको बताएंगे कि पानी-पुरी से शरीर को क्या लाभ होते हैं तथा इससे कौन सी बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं. बरसात के दिनों में पानीपुरी खाना हमारी सेहत के लिए हानिकारक है, क्योंकि इस मौसम में गंदगी ज्यादा रहती है.

लेकिन पानीपुरी से शारीरिक लाभ बहुत होता है. पानीपुरी हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक है. पानीपुरी के लिए जो पानी उपयोग में लिया जाता है उसमें कई तरह की सामग्री मिलाई जाती है, जैसे धनिया, सेंधा नमक, जीरा, मिर्च, टारटरिक आदि. टारटरिक पानी में खटाई के लिए उपयोग किया जाता है. यह हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक होता है.

पानी-पुरी तथा उसके पानी के सेवन से पाचन तंत्र को कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. खट्टी डकार, मितली, गैस और बदहजमी जैसी कई गंभीर बीमारियां पानीपुरी के सेवन से खत्म हो जाती हैं. इसलिए हमें पानीपुरी का सेवन हफ्ते में 2 बार जरूर करना चाहिए. इसके हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ एवं मजबूत बनेगा.

हालांकि पानीपुरी का ज्यादा सेवन भी हमारे पाचन तंत्र के लिए हानिकारक है. ज्यादा पानी पुरी के सेवन से भी हमारा पेट खराब हो सकता है. इसलिए पानीपुरी का सेवन सप्ताह में सिर्फ दो बार ही करना सही रहता है.

No comments:

Post a Comment