आज मोहिनी एकादशी पर बने कई शुभ योग, ये उपाय दिलाएंगे बेशुमार धन और सफलता! - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, May 1, 2023

आज मोहिनी एकादशी पर बने कई शुभ योग, ये उपाय दिलाएंगे बेशुमार धन और सफलता!



आज 1 मई, सोमवार को मोहिनी एकादशी व्रत रखा जाएगा. सभी एकादशी व्रत भगवान विष्‍णु को समर्पित हैं और इनमें से कुछ एकादशी को विशेष दर्जा दिया गया है. मोहिनी एकादशी भी ऐसा ही विशेष दिन है. इसी दिन भगवान विष्‍णु ने समुद्र मंथन से निकले अमृत को राक्षसों से बचाकर देवताओं को पिलाया था. इसके लिए भगवान विष्‍णु ने मोहिनी अवतार लिया था. आज मोहिनी एकादशी के दिन रवि योग और ध्रुव योग जैसे शुभ योग बन रहे हैं, जिससे इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है. आज मोहिनी एकादशी के दिन किए गए उपाय भगवान विष्‍णु की अपार कृपा दिलाएंगे. साथ ही सारे कष्‍टों-बाधाओं से निजात दिलाएंगे.


एकादशी के अचूक उपाय

आज मोहिनी एकादशी के दिन सुबह-शाम दोनों समय भगवान विष्णु के साथ-साथ तुलसी जी की भी पूजा करें. शाम को तुलसी कोट में घी के 5 दीपक जलाएं. साथ ही तुलसी जी की 11, 21 परिक्रमा करें. इस दौरान 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का जप करें. ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही घर में सुख-शांति रहती है. नकारात्‍मकता दूर होती है. लेकिन इस दौरान ध्‍यान रखें कि ना तो तुलसी को जल चढ़ाएं और ना ही तुलसी को छुएं. क्‍योंकि एकादशी के दिन तुलसी जी भी उपवास रखती हैं और जल चढ़ाने से उनका व्रत टूट जाता है, जिससे वे नाराज हो जाती हैं.

-

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए आज एकादशी के दिन पीपल के पेड़ में शक्‍कर मिश्रित जल चढ़ाएं. साथ ही शाम को पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं. ऐसा करने से भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी दोनों प्रसन्‍न होती हैं.

- आज मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु का दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर अभिषेक करना चाहिए. साथ ही माता लक्ष्मी की भी पूजा करें. इसके बाद विष्णु सहस्त्रनाम और श्रीसूक्त का पाठ करें. ऐसा करने से आपके जीवन की सारी बाधाएं दूर होंगी, ग्रहों के अशुभ प्रभाव दूर होंगे. किस्‍मत की मदद से आपके काम बनने लगेंगे.

- यदि विवाह में देरी हो रही हो या बाधा आ रही हो तो मोहिनी एकादशी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनें. साथ ही पीले फल, पीली मिठाई का दान करें. साथ ही भगवान विष्‍णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें.

- पीली कौडि़यां भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की पूजा में अर्पित करें, फिर इन्‍हें लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें. तेजी से धन बढ़ेगा.


No comments:

Post a Comment