राजस्व शिविरों में 6 माह से अधिक के लम्बित प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत करें - हर्षिका सिंह राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर के निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, January 16, 2023

राजस्व शिविरों में 6 माह से अधिक के लम्बित प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत करें - हर्षिका सिंह राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

मंडला 16 जनवरी 2023


                राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि 1 फरवरी से 15 फरवरी तक विशेष शिविर का आयोजन कर राजस्व संबंधी लम्बित मामलों का निराकरण सुनिश्चित करें। इस दौरान 6 माह से अधिक समय से लम्बित प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत करें। उन्हांेने कहा कि सभी अधिकारी 90 प्रतिशत निराकरण से अधिक का लक्ष्य लेकर कार्य करें। 31 मार्च की स्थिति में 6 माह से अधिक के कोई भी प्रकरण शेष नहीं रहना चाहिए। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि बंटवारा के प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए उनका समय पर निराकरण करें। एडीएम बंटवारा के प्रकरणों के लिए तहसीलवार लक्ष्य निर्धारित करते हुए दैनिक समीक्षा करें। बंटवारा के अधिक प्रकरण लंबित होने पर उन्हांेने नैनपुर एवं मंडला के तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

                कलेक्टर ने कहा कि 15 फरवरी तक सीमांकन के 90 प्रतिशत का निराकरण करें। प्रत्येक बुधवार को सभी तहसीलों में पटवारियों की बैठक आयोजित करें तथा पारित हुए आदेशों की प्रति उन्हें उपलब्ध कराते हुए रिकार्ड दुरूस्त कराएं। पारित किए गए आदेशों का क्रियान्वयन कराएं। गिरदावरी का कार्य 20 जनवरी तक पूर्ण करें। कोई भी किसान गिरदावरी से छूटे नहीं। श्रीमती सिंह ने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप राजस्व वसूली सुनिश्चित करें। लक्ष्य पूर्ति नहीं होने पर संबंधित के सीआर में अंकित की जाएगी। साथ ही ई-केवाईसी के लिए कैम्प लगाएं। शिविर की जानकारी देने के लिए संबंधित क्षेत्रों में मुनादी कराएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत सत्यापन का कार्य जल्द पूर्ण करें।

                कलेक्टर ने निर्देशित किया कि पेसा एक्ट के तहत गठित ग्रामसभाओं के समक्ष बी-1, सीमांकन, बंटवारा, किसान कल्याण आदि का वाचन करें। उन्हांेने इस संबंध में तहसील कार्यालय में रजिस्टर संधारित करने के भी निर्देश दिए। तहसील कार्यालयों में उपलब्ध राशि से बैठक, पेयजल, स्टेशनरी सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। बैठक में सीएम हेल्पलाईन, आधार सीडिंग, खेलो इंडिया एवं राजस्व न्यायालय की भवन के लिए भूमि आवंटन आदि विषयों पर भी चर्चा की गई। बैठक में अपर कलेक्टर मीना मसराम, समस्त एसडीएम तथा तहसीलदार उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment