जिलेवासी पुनः कोविड अनुकूल व्यवहार को अपनी दिनचर्या में शामिल करें - हर्षिका सिंह समय-सीमा बैठक संपन्न - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, December 26, 2022

जिलेवासी पुनः कोविड अनुकूल व्यवहार को अपनी दिनचर्या में शामिल करें - हर्षिका सिंह समय-सीमा बैठक संपन्न

 


 

मंडला 26 दिसम्बर 2022

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने समय-सीमा बैठक में सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड के संभावित खतरे के मद्देनजर सभी अधिकारी स्वयं तथा कार्यालय के सभी अधिनस्थों के साथ अनिवार्य रूप से मॉस्क का उपयोग करें। साथ ही सभी कार्यालयों में आने वाले सभी व्यक्तियों से भी कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन सुनिश्चित कराएं। उन्होंने सभी जिलेवासियों से अपील की है कि कोविड के संभावित खतरे को ध्यान में रखते हुए हम सभी पुनः कोविड अनुकूल व्यवहार को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। मॉस्क लगाएं, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें तथा प्रीकॉशन डोज जरूर लगाएं। श्रीमती सिंह ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि कोविड की तैयारियों के मद्देनजर जिला चिकित्सालय से लेकर सीएचसी सेंटर तक व्यवस्थाएं पुख्ता करें। उन्होने कहा कि सीएमएचओ स्वास्थ्य अमले के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की बैठक लेकर तथा सभी ज़रूरी तैयारियों के लिए निर्देशित करें। कलेक्टर ने कहा कि जिला चिकित्सालय में आईसीयू रूम, ऑक्सीजन लाईन, कन्सनट्रेटर, टेस्टिंग किट, मॉस्क, सेनेटाईजर एवं अन्य ज़रूरी सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करें। किसी भी सामग्री की आवश्यकता होने पर तत्काल शासन को डिमांड भेजें।

                कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीनेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि जिला चिकित्सालय सहित सभी ब्लॉक स्तरीय चिकित्सालयों में कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रीकॉशन डोज सहित जरूरी सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ज़िले में कोविड प्रीकॉशन डोज़ एवं सेकंड डॉज के लिए शेष बचे व्यक्तियों का आंकलन करें। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को भी निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड की तैयारियों से संबंधित सभी ज़रूरी इंतज़ामों को पुख्ता रखें।

 

जिले की रैंकिंग बेहतर, शिकायतों का लगातार निराकरण करें

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने समय-सीमा बैठक में सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने विभागवार लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए कहा कि नवंबर माह के प्रकरणों के निराकरण के आधार पर ज़िले की रेंकिंग प्रदेश में बेहतर हुई है। उन्होंने बताया कि मंडला ज़िले की इस माह जारी रैंकिंग के अनुसार आठवी स्थिति है। कलेक्टर ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि 50 दिवस से अधिक की शिकायतें तथा दिसंबर माह में आने वाली नई शिकायतों को प्राथमिकता से एवं लगातार संतुष्टि पूर्वक निराकृत करें। उन्होंने शिकायतों को अटेंड नहीं करने वाले विभाग प्रमुखों की इस माह के वेतन काटने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वेतन काटने की कार्यवाही पूर्ण करते हुए कलेक्टर कार्यालय को रिपोर्ट भेजें।

                कलेक्टर ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन के डी श्रेणी के विभागों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि प्रसूति सहायता से संबंधित प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करें। इसी प्रकार कर्मकार मंडल के अंतर्गत भुगतान के लिए शेष प्रकरणों को भी निराकृत करते हुए संतुष्टि दर्ज कराएं। श्रीमती सिंह ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि नारायणगंज क्षेत्र के कोंडरा में जंगली हाथियों के उत्पात के कारण होने वाले नुक़सान का सर्वे करते हुए आगामी दो दिनों में भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बनाए जा रहे शौचालय के भुगतान से संबंधित शिकायतों को भी निराकृत करने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने सभी सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि उनके क्षेत्र में बनाए गए सामुदायिक शौचालयों को फंक्शनल स्टेज में रखें। सामुदायिक शौचालयों के बंद पाए जाने पर तथा संबंधित पंचायतों के सचिव एवं सरपंच ज़िम्मेदार होंगे।

                कलेक्टर ने बैठक में निर्देशित किया कि मंगलवार को सभी पंचायत स्तर के कार्यालय खुले रहेंगे तथा उनमें जनसुनवाई का आयोजन होगा। उन्होंने एलडीएम को कान्हा गेट पर एटीएम खोलने संबंधी ज़रूरी निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने ग्रामीण विकास विभाग से जुड़ी शिकायतों की समीक्षा करते हुए कहा कि अमृत सरोवरों के निर्माण के कार्य को जल्द पूरा करें। साथ ही ग्रेवल सड़क की प्रस्तावित योजनाओं को पूरा करने का काम करें। कलेक्टर ने बैठक में आयुष्मान पंजीयन की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर तक आयुष्मान पंजीयन के कार्य को तेजी से पूरा करने का प्रयास करें। उन्होंने सभी सीएमओ को भी निर्देशित किया कि अपने वार्ड प्रभारियों को शेष हितग्राहियों के लक्ष्य दें तथा उनका पंजीयन सुनिश्चित कराएं। श्रीमती सिंह ने स्कूलों के बच्चों का भी आयुष्मान पंजीयन कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

 

स्थानीय निर्वाचन की तैयारियों को पूर्ण करें

 

                कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि आगामी 5 जनवरी को अलग-अलग पंचायतों में होने वाले उपचुनाव की तैयारियों को समय रहते पूरा करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की तैयारियों को पूर्ण करते हुए जिला कार्यालय से आवश्यक सामग्री प्राप्त करें। साथ ही ईव्हीएम का रेंडमाईजेशन भी सुनिश्चित करें। श्रीमती सिंह ने निर्देशित किया कि 4 जनवरी को मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के प्रमाण पत्र वितरण का कार्यक्रम आयोजित होगा। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों से उनकी तहसीलों से चिन्हित किए गए हितग्राहियों एवं प्रमाण पत्र के संबंध में विस्तार से जानकारी ली।

 

बेहतर कार्य करने वाले शिक्षक सम्मानित

 

                कलेक्टर ने बैठक में मनरेगा, गणवेश, सिलाई, स्वच्छ भारत मिशन, स्कूलों में शिक्षकों तथा विद्यार्थियों की उपस्थिति, परीक्षा परिणाम को बेहतर करने की जा रही कार्यवाही एवं साक्षरता अभियान की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी आगामी दिनों में स्कूलों का औचक निरीक्षण करेंगे तथा ज़रूरी व्यवस्थाओं की जानकारी लेंगे। कलेक्टर ने सख्त निर्देश दिए कि शौचालय बंद पाए जाने पर संबंधित स्कूलों के प्राचार्यों की वेतनवृद्धि रोकी जाएगी। उन्होंने बैठक में कमिश्नर कार्यालय से भेजी गई निरीक्षण टीम को निरीक्षण के दौरान अच्छा कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया एवं सराहना की। सम्मानित होने वाले शिक्षकों में उच्च श्रेणी शिक्षक विनय झारिया तथा शिक्षिका सबीना खान, माध्यमिक शिक्षक स्वदेश साहू, अजय कुमार मरावी तथा महेन्द्र सिंह मरावी, प्राथमिक शिक्षक रामकिशोर तिलसिया, राजू सिंह उरैती तथा बलीराम कुलस्ते एवं प्रधानपाठक जमुनिया वाणीश्री शर्मा शामिल हैं।

                श्रीमती सिंह ने बैठक में उपार्जन, परिवहन, बारदानों की स्थिति की जानकारी ली। साथ ही जाति प्रमाण पत्र अभियान के बारे में भी ज़रूरी निर्देश दिये। उन्होने कहा कि सभी एसडीएम जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने की कार्यवाही पूर्ण करें तथा तैयार प्रमाण पत्रों का वितरण भी कराएं। कलेक्टर ने बैठक में एसडीएम तथा तहसीलदारों के कोर्ट प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले राजस्व अधिकारियों को चेतावनी भी दी। बैठक में उन्होने संबंधित विभागों को किसान क्रेडिट कार्ड 26 जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में पेसा अधिनियम के अंतर्गत ज़िले भर में की जा रही कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अधिनियम के अंतर्गत समितियों का गठन करें। साथ ही आगामी दिनों में कार्य को पूर्ण करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें। बैठक में खेलो इंडिया प्रतियोगिता के अंतर्गत तैयारियां, कन्या विवाह योजना के अंतर्गत फरवरी माह में संभावित विवाह कार्यक्रम की तैयारियों, पेंशन प्रकरण, अनुकंपा नियुक्ति, भू-अधिग्रहण तथा विभागीय समन्वय के विभिन्न विषयों की विस्तार से समीक्षा की तथा जरूरी निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment