तनाव और स्ट्रेस का नामों निशान मिट जाएगा, अगर आप ऐसे करेंगे अपने दिन की शुरुआत - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, December 5, 2022

तनाव और स्ट्रेस का नामों निशान मिट जाएगा, अगर आप ऐसे करेंगे अपने दिन की शुरुआत



अभी के वक्त में अगर किसी से सवाल किया जाए कि आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं, तो अमूमन सभी लोग अपने दिन की शुरुआत फोन को देख करते हैं, कई अन्य लोग भागम भाग में ऑफिस पहुंचते हैं, ना खाने का होश होता है न ही कोई हेल्थी रूटीन, ऐसे लोगों का पूरा दिन ही स्ट्रेसफुल जाता है. ऐसे में आपको एक अच्छे और स्ट्रेस फ्री दिन के लिए अच्छे मॉर्निंग रूटीन की जरूरत है, जिसे आप फॉलो करके आप पूरे दिन खुश और स्ट्रेस फ्री रहें. आप मॉर्निंग रूटीन में बहुत ऐसी चीजें हैं जो शामिल कर सकते हैं जो ज्यादा न मुश्किल है और ना ही उन्हें करने में मेहनत लगती है,आइए जानते हैं क्या है वो रूटीन.

मेडिटेशन: दिन की सही शुरुआत करने के लिए आप 15 से 20 मिनट मेडिटेशन करें. इससे आप खुद को मानसिक रूप से तैयार कर सकेंगे. इससे इम्यून सिस्टम भी काफी अच्छा होगा. मेडिटेशन आपको प्रोडक्टिव बनाने में मदद करता है इससे आप दिन भर काम पर कॉनसेंट्रेट कर सकेंगे.

पानी पिएं: अच्छी सेहत के लिए सुबह उठकर पानी पीना बहुत जरूरी है. यह शरीर को हाइड्रेट करता है. सुबह कुछ भी खाने से पहले दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करें.आप चाहे तो गुनगुना पानी भी पी सकते हैं. इसमें आधा नींबू निचोड़ कर डाल लें. इससे शरीर के सारे जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं. साथ ही सोने के कारण पैदा हुई खुमारी दूर होगी और ताजगी बनी रहेगी.

चाय या कॉफी पिएं: चाय या कॉफी के शौकीन हैं तो दिन भर अलर्ट रहने के लिए आप इन दोनों में से किसी भी चीज को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. आप चाहे तो ग्रीन टी से भी अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं. इसके अलावा आप किसी तरह का जूस या स्मूदी भी ट्राई कर सकते हैं.

स्किन केयर करें: स्किन केयर को भी मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा बना यह ना सिर्फ आपकी स्किन के लिए आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होगा.अच्छे दिखने से आप बेहतर महसूस करते हैं.

अखबार पढ़ें या परिवार से बात चीत करें: अच्छा होगा कि सुबह उठने के बाद आप अखबार पढ़ें,इससे आप अपडेट रहेंगे. आप चाहें तो परिवार के लोगों से बात चीत करें. स्ट्रेस फ्री दिन गुजारने के लिए मोबाइल से सुबहसुबह दूरी बना कर रखे. ये आपको तनाव और चिंता भरी सुबह दे सकता है.

नाश्ता स्किप ना करें: ऑफिस पहुंचने की जल्दी में बहुत से लोग सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं या फिर आधा अधूरा खाकर जाते हैं, लेकिन ऐसे करने से मेटाबॉलिज्म खराब हो जाता है और शरीर को एनर्जी नहीं मिल पाती है, जल्दी बाजी में नाश्ता नहीं छोड़ें.

No comments:

Post a Comment