सर्दियों में सेहत के लिए बेहद लाभकारी है आंवला, इस तरह सेवन करने से मिलेंगे गजब के फायदे - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Friday, December 30, 2022

सर्दियों में सेहत के लिए बेहद लाभकारी है आंवला, इस तरह सेवन करने से मिलेंगे गजब के फायदे



मामूली सा दिखने वाला आंवला  सेहत का खजाना है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कई राज्यों में इसे ‘आंवला की’ के नाम से भी जाना जाता है। आंवला विटामिन C का अच्छा स्रोत है। ज्यादातर आयुर्वेदिक दवाइयों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आंवला में विटामिन्स (vitamins) के अलावा, फाइबर, फोलेट, एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फॉस्फोरस, आयरन, कार्ब्स, ओमेगा 3, मैग्निशियम और कैल्शियम (magnesium and calcium) पाया जाता है। इतने सारे पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर आंवले के इन 6 फायदों से आप अब तक अनजान होंगे…

विटामिन सी का लाभ
आंवला में विटामिन सी (vitamin C) काफी मात्रा में होता है. ऐसे में अगर कोई हर रोज आंवला का सेवन कर रहा है तो इससे दिल की बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. आंवला में मौजूद विटामिन सी एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारी को भी शरीर से दूर रखता है जिसमें ब्लड वेसल्स (blood vessels) में फैट, कोलेस्ट्रॉल जैसे गंदे पदार्थ जमा होने लगते हैं.

ब्लड शुगर के लिए भी फायदेमंद
आंवला में क्रोमियम भी पाया जाता है जिसके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला का सेवन भी काफी फायदेमंद है.

मुंहासों को दूर भगाए
आंवला में ऐसे तत्व हैं, जिनमें खून साफ करने के गुण होते हैं. इसका लाभ चेहरे पर होने वाले मुहांसों की समस्या को दूर करने में मिलता है. इंसान की त्वचा ना सिर्फ बेदाग बल्कि चमकदार भी होती है.

मुंह के छालों की समस्या से दिलाए निजात
आंवला (Gooseberry) उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो मुंह के छालों से परेशान रहते हैं. ऐसे लोगों को आंवला के जूस का सेवन करना चाहिए. साथ ही आंवला का सेवन दांत और मसूड़ों को भी मजबूत बनाता है.

इम्यून सिस्टम के लिए असरदार
आंवला शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रामबाण इलाज है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्युनिटी बढ़ाता है. सर्दियों में आंवले का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.



नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए है हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित‍ विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले.



No comments:

Post a Comment