सर्दियों में हरी मिर्च खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, जानकर आप भी करने लगेंगे इसका इस्तेमाल - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Friday, December 23, 2022

सर्दियों में हरी मिर्च खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, जानकर आप भी करने लगेंगे इसका इस्तेमाल



जिन लोगों को तीखा खाना पसंद होता है वे हरी मिर्च का खूब इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों में हरी मिर्च का सेवन करने से जबदस्त फायदे मिलते हैं. ऐसे में हम आपको सर्दियों में हरी मिर्ची खाने से होने वाले फायदों के बारे में ही बताने जा रहे हैं. जिनके बारे में आपने आज तक नहीं सुना होगा. वैसे तो हरी मिर्च के बिना स्वादिष्ठ और चटपटा खाना बनाना मुश्किल बात है. लेकिन स्वाद के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. हरी मिर्ची के सेवन से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह वजन घटाने से लेकर ब्लड सर्कूलेशन को तेज करने तक में काम करती है.

इन पोषक तत्वों से भरपूर होती है हरी मिर्च

बता दें कि हरी मिर्च में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. इसमें विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न जैसे पोष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं जो स्वास्थ्यवर्धक होते हैं.

हरी मिर्च का सेवन साइनस और दमा के मरीजों के लिए है फायदेमंद



ताजा मिर्च का एक चम्मच रस निकाल कर उसे शहद में मिलाकर खाली पेट खाने से दमा के मरीजों को राहत मिलती है. इसके अलावा हरी मिर्च खाने से गर्मी निकलती है, ये दर्द को कम करती है. इसमें कैप्सेइसिन मौजूद होता है, जो नाक में रक्त प्रवाह को आसान बनाता है. इससे सर्दी और सायनस की समस्या में राहत मिलती है. ठंड के मौसम में इसका सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है.

ब्लड सर्कूलेशन बढ़ाता है हरी मिर्च का सेवन

एक्सपर्ट का कहना है कि हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे तीखा बनाता है. मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में खून का फ्लो तेजी से होता है. साथ ही चेहरे पर पिंपल्स की समस्या से भी छुटाकारा मिलता है.

हरी मिर्च के सेवन से बढ़ती है इम्यूनिटी

बता दें कि हरी मिर्च खाने से इम्युनिटी बढ़ती है. अगर आप भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम एक हरी मिर्च का सेवन जरूर करें. हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया-फ्री रखने में मदद कर सकता है. हरी मिर्च इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकती है.

इसके अलावा हरी मिर्च के सेवन से मूड भी ठीक होता है. यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है, जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहता है. यही नहीं हरी मिर्च का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. हरी मिर्च के सेवन से वजन कम होता है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

इसमें कैलोरी की मात्रा बिल्कुन नहीं होती. साथ ही हरी मिर्च मेटाबॉलिज्‍म के लिए भी अच्छी मानी जाती है. हरी मिर्च आपके चेहरे पर निखार लाने में मदद करती है. क्योंकि इसमें विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. अगर आप हरी मिर्ची का सेवन नहीं करते हैं तो आज से ही शुरु कर दें. क्योंकि हरी मिर्ची गुणों का खजाना है.

No comments:

Post a Comment