प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न समितियों का गठन की कार्यवाही पूर्ण करें - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, December 19, 2022

प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न समितियों का गठन की कार्यवाही पूर्ण करें

 


 

मंडला 19 दिसम्बर 2022

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जनवरी माह में आयोजित होने वाली कलेक्टर, कमिश्नर्स बैठक की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए समय सीमा में लक्ष्य पूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने पेसा एक्ट के संबंध में आयोजित किए गए प्रशिक्षणों की जानकारी लेते हुए छूटे हुए ग्रामों में जल्द ही प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को एक्ट के प्रावधानों से अवगत कराने के लिए स्थानीय भाषा में गीत, नाटक आदि तैयार कराएं। प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न समितियों का गठन की कार्यवाही पूर्ण करें। समितियों को सक्रिय करने के लिए विभागीय अमला सहयोग करें। संबंधित विभाग समन्वय कर कृषि तथा जल आदि की योजनाएं तैयार कराएं।

                मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने हितग्राहियों के चयन में गंभीरता बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समय सीमा में कार्यवाही पूर्ण करें, ध्यान रखें कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। श्रीमती सिंह ने धारणाधिकार योजना के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवासों के कार्य जल्द पूर्ण कराएं। किस्त एवं जियो टैगिंग में विलंब न हो। निकायवार साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित कर पूर्ति का प्रयास करें। हितग्राहियों से चर्चा कर उनकी कठिनाईयों का समुचित निराकरण करें। सामाजिक न्याय विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि ग्रामवार सर्वे कराकर कृत्रिम उपकरणों की आवश्यकताओं का आंकलन करें तथा सूची तैयार कर उसके अनुसार मांगपत्र भेजें। संबल योजना के तहत सत्यापन का कार्य जल्द पूर्ण करें। पात्र हितग्राहियों को योजना से लाभान्वित करें। बैठक में युवा नीति, मुख्यमंत्री कन्या विवाह सहित अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ रानी बाटड, एडीएम मीना मसराम, समस्त एसडीएम सहित संबंधित उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment