सभी अधिकारी विभागीय लक्ष्य की उपलब्धि सुनिश्चित करें - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, December 5, 2022

सभी अधिकारी विभागीय लक्ष्य की उपलब्धि सुनिश्चित करें - हर्षिका सिंह

 


समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक संपन्न

 

मंडला 5 दिसम्बर 2022

                समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी विभागीय लक्ष्य की भौतिक उपलब्धि सुनिश्चित करें। लक्ष्य पूर्ति न होने की दशा में हर स्तर पर जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी। अधिकारी लगातार क्षेत्र का भ्रमण करें तथा योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत रानी बाटड, समस्त एसडीएम सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण सर्वाेच्च प्राथमिकता के साथ करें। प्रकरणों को संतुष्टिपूर्वक बंद कराएं। नवंबर माह में प्राप्त होने वाले शिकायतों का अगले 2 दिवस में संतुष्टिपूर्वक निराकरण सुनिश्चित करें। निराकरण में भविष्यात्मक शब्दों का उपयोग न करें। उन्होंने राजस्व विभाग तथा वन विभाग के अंतर्गत अधिक लंबित प्रकरणों पर नाराजगी जाहिर की। इसी प्रकार उन्होंने जीएम डीआईसी को सीएम हेल्पलाइन में कमजोर प्रगति के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन की डेली मॉनिटरिंग करें। श्रीमती सिंह ने कहा कि प्रसूति सहायता के प्रकरणों का निराकरण सर्वाेच्च प्राथमिकता के साथ करें। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को अतिथि शिक्षकों की नियुक्तियों के संबंध में जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने नैनपुर क्षेत्र में सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता पर जल संसाधन विभाग से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसानों को समय पर पानी मिले। पानी के कारण कृषि कार्य प्रभावित न हो। श्रीमती सिंह ने पेसा एक्ट के प्रभावी क्रियान्वयन कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में उपार्जन, परिवहन, पीडीएस वितरण, जननी सुरक्षा, लाड़ली लक्ष्मी योजना, स्वामित्व योजना, स्वरोजगार योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास आदि की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

 

शाला प्रबंधन समितियों को सशक्त करें

 

                बैठक में कलेक्टर हर्षिका ने निर्देशित किया कि सभी प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल तथा हायरसेकेंडरी स्कूलों में गठित शाला प्रबंधन समितियों का उन्मुखीकरण करें। उन्होंने कहा कि जनशिक्षा स्तर पर शाला प्रबंधन समितियों की बैठक आयोजित करें। बैठकों में जिला स्तर के अधिकारी भी सहभागिता करेंगे। उन्मुखीकरण की योजना डाईट द्वारा तैयार की जाए। कलेक्टर ने कहा कि जिलाधिकारी भ्रमण के दौरान शालाओं तथा आंगनवाड़ियों का निरीक्षण करें। निरीक्षण के दौरान पेयजल तथा शौचालय के संबंध में अनिवार्य रूप से जानकारी प्राप्त करें। कलेक्टर ने कहा कि शालाओं में बनाए गए शौचालय बंद पाए जाने की स्थिति में संबंधित संस्था प्रभारी की 2 वेतनवृद्धि रोकने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने स्कूल तथा आंगनवाड़ी केंद्रों के विद्युतीकरण की भी समीक्षा की तथा कहा कि 31 दिसंबर तक शत प्रतिशत विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण करें।

 

शनिवार को जाति प्रमाण-पत्र वितरण का कार्यक्रम आयोजित करें

 

                जाति प्रमाण-पत्रों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि सभी पात्र छात्र-छात्राओं के जाति प्रमाण-पत्र बनवाने की कार्यवाही समय पर पूर्ण करें तथा शनिवार को शाला स्तर पर शिविर का आयोजन कर जाति प्रमाण-पत्रों का वितरण करें। डीपीसी सुनिश्चित करें कि कोई भी पात्र विद्यार्थी जाति प्रमाण-पत्र से वंचित न रहे। बीईओ, बीआरसी फॉर्म एकत्र कर लोकसेवा केन्द्रों में जमा करें। शाला स्तर पर शिविरों के आयोजनों की जिम्मेदारी सहायक आयुक्त जनजातीय तथा जिला परियोजना समन्वयक की होगी। कलेक्टर ने बैठक में आयुष्मान पंजीयन की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में 31 दिसंबर तक सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान पंजीयन शत-प्रतिशत रूप से बनाया जाना सुनिश्चित करें।

 

हाथियों के नुकसान की ली जानकारी

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बैठक में संबंधित विभागों से जंगली हाथियों के नुकसान के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि हाथियों के नुकसान पर पीड़ितों को तत्काल नियमानुसार सहायता दें। संबंधित क्षेत्र के एसडीएम कार्यवाही को पूर्ण करें। इसी प्रकार फसल नुकसान होने पर फसल बीमा का लाभ भी दिलाएं। कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के अंतर्गत जारी किए गए पट्टों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता के साथ काम करें, आवश्यक होने पर पुनः जांच करें। कलेक्टर ने स्वामित्व योजना के अंतर्गत ड्रोन सर्वे नक्शे के प्रकाशन से संबंधित भी जानकारी ली।

 

निर्वाचन कार्य में लापरवाही पर होगी कड़ी कार्यवाही

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बैठक में मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास एवं महिला बाल विकास विभाग को सक्रिय होने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। श्रीमती सिंह ने मतदाता सूची के कार्यों में धीमी प्रगति पर संबंधित क्षेत्र के परियोजना अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बैगा पंचायतों में कोई भी पात्र बैगा महिला एवं पुरुष मतदाता सूची में दर्ज होने से वंचित न रहे। पंचायत, ग्राम एवं टोला तक लगातार जाकर अभियान की जानकारी दें। बैगा परिवारों के पात्र सदस्यों के नाम जोड़ने के लिए शिक्षकों का भी सहयोग लें। इसी प्रकार 1 अक्टूबर 2023 में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी छात्र-छात्राओं के नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं।

No comments:

Post a Comment