बिछिया के वनग्राम भानपुर खेड़ा में करमा महोत्सव आयोजित कलेक्टर ने लिया कोदो-भात का स्वाद - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, December 5, 2022

बिछिया के वनग्राम भानपुर खेड़ा में करमा महोत्सव आयोजित कलेक्टर ने लिया कोदो-भात का स्वाद

 




 

मंडला 5 दिसम्बर 2022

                बिछिया अनुविभाग के अंतर्गत वनग्राम भानपुर खेड़ा में करमा महोत्सव के रूप में बैगा जनजाति के इस पारंपरिक एवं प्रमुख लोकनृत्य का भव्य रुप से आयोजन किया गया। इस आयोजन में कलेक्टर हर्षिका सिंह शामिल हुई। उन्होंने करमा महोत्सव में जनजातियों के प्रमुख खाद्य कोदो-भात, चकौड़ा एवं चैंच भाजी का स्वाद भी लिया। कलेक्टर ने करमा महोत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे बैगा समुदाय के लिए एवं समुदाय के साथ काम करने का मौका मिला। बैगा जनजाति की जिंदगी प्रकृति प्रेमी, सुंदर एवं निश्छल है। इनसे सीखने के अवसर प्राप्त होते हैं। बैगा जनजाति को देखकर लगता है कि मानवता आज भी जीवित है। उन्होंने बैगा जनजाति को हैबिटेट राइट्स की जानकारी दी तथा अधिकारों के कारण जनजाति जीवन में आने वाले बदलाव के बारे में बताया। करमा महोत्सव में मंडला के अतिरिक्त बालाघाट, डिंडौरी एवं अनूपपुर जिले के बैगा नृतक दलों ने सहभागिता की। इस दौरान तहसीलदार बिछिया शीतल रघुवंशी, बैगा समुदाय के नारायण भारतीया, दिनेश भारतीया, सोनशाय बैगा एवं सरस्वती चंदरनिया आदि उपस्थित रहे।

 

कान्हा गेट पर बनेगा बैगा कल्चरल हब

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने करमा महोत्सव के दौरान अपने संबोधन में बताया कि विश्व प्रसिद्ध कान्हा नेशनल पार्क के मोचा गेट पर बैगा कल्चरल हब बनेगा। प्रदेश सरकार द्वारा इसके लिए 5 करोड़ की स्वीकृति प्राप्त हुई है। यह सेंटर जनजातीय संस्कृति को संरक्षित करेगा, साथ ही बैगा जनजाति के जीवन के विभिन्न पहलुओं की देश एवं दुनिया को जानकारी देगा। उन्होंने बैगा जनजाति के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना काल के दौरान वेक्सिनेशन के समय बैगा समुदाय ने अन्य लोगों के लिए भी उदाहरण रखा। कलेक्टर ने बताया कि बैगा बसाहटों का सर्वे कराया जा रहा है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन करते हुए लाभ दिलाने के निर्देश दिए।

 

मतदाता सूची में जोड़े नाम

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बैगा समुदाय से आग्रह किया कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने का कार्यक्रम जारी है। उन्होंने 17 वर्ष पूर्ण कर चुके एवं आगामी अक्टूबर 2023 में 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं, महिला एवं पुरुषों से कहा कि मतदाता सूची में अपना नाम जरूर जोडे़। उन्होंने संबंधित तहसीलदार को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment