विद्यालय परिसर में शैक्षणिक वातावरण निर्मित करें - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Saturday, December 24, 2022

विद्यालय परिसर में शैक्षणिक वातावरण निर्मित करें - हर्षिका सिंह







कलेक्टर की अध्यक्षता में संपन्न हुई नवोदय विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक

 

मंडला 24 दिसम्बर 2022

                नवोदय विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि विद्यालय परिसर में शैक्षणिक वातावरण निर्मित करें। विद्यालय को ऐसा विकसित करें जो अन्य संस्थाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन सके। उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग करते हुए विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धा की दृष्टि से सक्षम बनाएं। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीनाथ सिंह

, जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता बर्वे, एमजीएन फेलो कृति सिंघई, विद्यालय के प्राचार्य एनएल झारिया, पालक शिक्षक परिषद के सदस्य सहित संबंधित उपस्थित रहे।

                श्रीमती सिंह ने कहा कि शिक्षक अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करें। विद्यालय स्तर पर नवाचार करें। परीक्षा परिणामों का विश्लेषण करते हुए निदानात्मक कार्यवाही करें। प्रयोगशाला को प्रभावी बनाएं। फर्नीचर्स में मरम्मत कराएं। कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान स्वास्थ्य सुविधा के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि नवोदय विद्यालय में प्रत्येक 2 माह में एक बार स्वास्थ्य शिविर आयोजित करें। भोजन का मीनू पोषण आहार विशेषज्ञ से निर्धारित करवाते हुए उसका पालन सुनिश्चित करें। बैठक में जिम के विस्तारीकरण, विद्युत व्यवस्था आदि के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की गई। कलेक्टर ने पालक शिक्षक परिषद के सदस्यों तथा विद्यार्थियों से भी चर्चा करते हुए विद्यालय के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया।

 

विद्यार्थियों को मुख्य धारा से जोड़ें

 

                बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि विद्यालय में राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्र एवं पत्रिकाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। परिसर में रीडिंग प्वाईंट्स बनाएं। छात्र-छात्राओं को ई-बुक्स पढ़ने की आदत डालें। तकनीकि का उपयोग करते हुए विद्यार्थियों को मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास करें। एटीट्यूट टेस्ट कराएं तथा केरियर काउंसलिंग के सत्र आयोजित करें। प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से भी विद्यार्थियों को अभी से आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराएं।

 

गतिविधियों को प्रदर्शित करें

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने विद्यालय स्तर पर किए जाने वाले खेलकूद, रचनात्मक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित विद्यालय द्वारा किए जाने वाले विभिन्न गतिविधियों तथा उपलब्धियों के संबंध में जानकारी ली। श्रीमती सिंह ने निर्देशित किया कि विद्यालय में होने वाले गतिविधियों तथा उपलब्धियों को प्रदर्शित करें। उन्होंने गतिविधि पटल को थीम के आधार पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए।

 

हॉस्टल एवं कक्षाओं को व्यवस्थित करें

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने नवोदय विद्यालय परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने कक्षाओं तथा हॉस्टल की व्यवस्थाओं में सुधार करने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने कहा कि परिसर की साफ-सफाई पर तथा भवन एवं हॉस्टल के रख-रखाव पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने पीआईयू के अधिकारियों को निर्देशित किया कि पेयजल व्यवस्था में सुधार, भवन एवं हॉस्टल की मरम्मत तथा बहुउद्देश्यीय कक्ष एवं बाउंड्रीवॉल निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार करें। उन्होंने इस संबंध में तकनीकि अधिकारियों को शामिल करते हुए समिति गठित करने के भी निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment