बिछिया के गदिया गांव में हेबीटेट राईट्स पर ग्रामीणों से चर्चा कलेक्टर ने क्षेत्र के भ्रमण के दौरान देखी व्यवस्थाएं - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Saturday, November 19, 2022

बिछिया के गदिया गांव में हेबीटेट राईट्स पर ग्रामीणों से चर्चा कलेक्टर ने क्षेत्र के भ्रमण के दौरान देखी व्यवस्थाएं

 




मण्डला 19 नवम्बर 2022

                कलेक्टर हर्षिका सिंह शनिवार को बिछिया क्षेत्र के दौरे पर रही। इस दौरान उन्होंने बिछिया क्षेत्र में विकास कार्यों के निरीक्षण के अलावा प्रमुख रूप से हेबीटेट राईट्स के संबंध में ग्रामीणों से चर्चा की। बिछिया विकासखंड के चंगरिया पंचायत के अंतर्गत गदिया गांव में हेबीटेट राईट के संबंध में ग्रामीणों को जानकारी देने एवं उनकी समस्याओं को सुनने के उद्देश्य से शिविर आयोजित किया गया। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने शिविर में ग्रामीणों एवं बैगा जनजाति को संबोधित करते हुए कहा कि जंगल जनजाति के सामाजिक, धार्मिक, आर्थिक तथा सांस्कृतिक गतिविधियों का केन्द्र है। साथ ही जंगल सभी जनजातीय के जीवन का अभिन्न हिस्सा है। श्रीमती सिंह ने हेबीटेट राईट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस अधिकार से जनजातियों को उनके आर्थिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक गतिविधियों को विस्तार मिलेगा।

 

वनोपज संरक्षण के लिए योजना बनाएं

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने शिविर में कहा कि बैगा सहित सभी जनजाति अपनी भावी पीढ़ी के लिए वनोपजों के संग्रहण के साथ-साथ उनके संरक्षण एवं संवर्धन के लिए भी महत्वपूर्ण योगदान दें एवं सहयोग दें। श्रीमती सिंह ने कहा कि आने वाली पीढ़ी के जंगल के माध्यम से आय के स्त्रोत बने रहें इसके लिए जंगलों का संरक्षण एवं संवर्धन अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि एनआरएलएम विभाग आजीविका के लिए स्थानीय लोगों को प्रशिक्षण दें। उन्होंने स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहन देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अपने संबोधन में उपस्थित ग्रामीणों से उनके खानपान, रहन-सहन तथा अन्य जरूरतों पर विस्तृत चर्चा की।

 

21 को चंगरिया में ग्रामसभा, हेबीटेट राईट्स पर होगी चर्चा

 

                कलेक्टर श्रीमती सिंह ने एसडीएम बिछिया को निर्देशित किया कि 21 नवंबर को ग्राम चंगरिया में ग्रामसभा आयोजित करें। इस ग्रामसभा में 3 पंचायतों के 11 गांव के लोग भाग लेंगे। ग्रामसभा का मुनादी सहित अन्य माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार करें। ग्रामसभा में हेबीटेट राईट के विषय पर आमजनों को जानकारी देते हुए विस्तृत चर्चा करें। श्रीमती सिंह ने शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को उनके क्षेत्र में किए जा रहे हेबीटेट राईट के कार्यों की नक्शे के आधार पर जानकारी दी तथा कहा कि स्थानीय आवश्यकता के अनुसार यदि कोई महत्वपूर्ण विषय छूट गया है तो उसे भी ग्रामसभा में चर्चा के दौरान शामिल करें। साथ ही महत्वपूर्ण प्रस्तावों को पारित करें। इन प्रस्तावों को एसडीएम कार्यालय भेजें। इस दौरान क्षेत्र के वनमंडलाधिकारी (पूर्व सामान्य) पुनीत गोयल ने हेबीटेट राईट के अधिकार पत्रों के उद्देश्य एवं उपयोगिता के बारे में जानकारी देते हुए ग्रामीणों को वृक्षारोपण के बारे में जागरूक किया।

 

बड़ी झिरिया के विस्तार की योजना बनाएं

 

                कलेक्टर ने गदिया ग्राम के भ्रमण के दौरान स्थानीय व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने गांव के महत्वपूर्ण जल स्त्रोत बड़ी झिरिया का निरीक्षण करते हुए इसके विस्तार की योजना बनाने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल स्त्रोत के आसपास साफ-सफाई रखें। श्रीमती सिंह ने इस दौरान स्थानीय पूजा स्थल की व्यवस्थाओं को भी दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment