शिकायतों को फोर्सक्लोज न करें, संतुष्टिपूर्ण निराकरण हो प्राथमिकता - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, November 28, 2022

शिकायतों को फोर्सक्लोज न करें, संतुष्टिपूर्ण निराकरण हो प्राथमिकता - हर्षिका सिंह

 


समय-सीमा बैठक में निर्देश

 

मण्डला 28 नवम्बर 2022

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने योजना भवन में नियमित समय-सीमा बैठक ली। बैठक में उन्होंने सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन की रैंकिंग को बेहतर करने शिकायतों को संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने की प्राथमिकता रखें। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी शिकायतों को फोर्स क्लोज ना करें। साथ ही शिकायतों को अटेंड जरूर करें। शिकायतों को अटेंड नहीं करने की स्थिति पर संबंधित अधिकारी पर कार्यवाही होगी। श्रीमती सिंह ने बैठक में अनुपस्थित मंडला बीईओ को सस्पेंड कराने का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि बिना अनुमति मुख्यालय से बाहर रहने पर कार्यवाही होगी। बैठक में उन्होंने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को प्रतिदिन निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व विभाग के द्वारा प्राकृतिक प्रकोप, सीमांकन तथा सामान्य प्रशासन से जुड़ी शिकायतों की ब्लॉकवार एवं तहसीलवार समीक्षा की। उन्होंने श्रम विभाग को निर्देशित किया कि संबल योजना के प्रकरणों में भुगतान कर शिकायतों को संतुष्टिपूर्ण बंद कराएं। उन्होंने कहा कि प्रसूति सहायता के कोई भी प्रकरण लंबित ना रहे। बैठक में जिला पंचायत सीईओ रानी बाटड, एडीएम मीना मसराम सहित सभी एसडीएम जिलाधिकारी एवं संबंधित उपस्थित थे।

 

किसानों को समय पर पानी उपलब्ध कराएं

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जल संसाधन विभाग को निर्देशित किया कि बोनी के दौरान किसानों को पानी की कमी ना हो। किसानों द्वारा मांग करने पर तत्काल फसलों के लिए पानी उपलब्ध कराएं। किसानों को समय-समय पर पानी मिलता रहे। उन्होंने कहा कि पानी की कमी से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल कलेक्टर के संज्ञान में लाएं। उन्होंने नैनपुर एसडीएम को भी निर्देशित किया कि बोनी के दौरान क्षेत्र में होने वाली पानी की कमी पर सतत मॉनिटरिंग करें। श्रीमती सिंह ने जिले में वर्तमान में चल रही फसल बोनी एवं कटाई के बारे में भी जानकारी ली।

 

खराब प्रगति दिखाने वाले पटवारियों को नोटिस

 

                कलेक्टर ने बैठक में ईकेवाईसी कैंप के आयोजनों के संबंध में संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि ईकेवाईसी कैंप के दौरान खराब प्रगति वाले पटवारियों को नोटिस दें। उन्होंने कहा कि इन कैंप का आयोजन सुबह के समय करें। उन्होंने सभी तहसीलदारों से तहसीलवार जानकारी भी ली। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि ठंड की अधिकता को देखते हुए सभी स्कूलों में स्कूल प्रारंभ होने का समय परिवर्तन कराएं तथा इसके लिए तत्काल फाइल रखें।

 

31 दिसंबर तक करें सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों का विद्युतीकरण

               

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, बिजली विभाग तथा महिला बाल विकास विभाग को निर्देशित किया कि 31 दिसंबर तक सभी आंगनवाड़ी केंद्रों का शत-प्रतिशत विद्युतीकरण कराएं। उन्होंने कहा कि पूर्व में जिन अधिकारियों ने एवं जनप्रतिनिधियों ने एडॉप्ट-एन-आंगनवाड़ी कार्यक्रम के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों को गोद लिया था, वे सभी उसमें बिजली कनेक्शन करने में सहयोग करें।

 

अधिकारी स्कूलों का भ्रमण कर रिपोर्ट दें

 

                कलेक्टर ने बैठक में शिक्षकों तथा बच्चों की उपस्थिति के संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बच्चों की उपस्थिति को पोर्टल में अपडेट करें। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी दो-तीन दिनों में अपने क्षेत्र के स्कूलों का भ्रमण करें तथा कमियों की रिपोर्ट दें। उन्होंने निर्देशित किया कि संभाग आयुक्त जबलपुर के निर्देशानुसार किसी भी विद्यालय का शौचालय उपयोग की स्थिति में नहीं होने पर विद्यालय के प्राचार्य जिम्मेदार होंगे।

 

अप्रारंभ आवासों को केन्सिल कर पात्र को लाभ दें

 

                कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना, मुख्यमंत्री किसान समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री आवास की समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास के अंतर्गत शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में होने वाले आवासों की जानकारी ली। उन्होंने सभी सीईओ जनपद एवं सीएमओ नगरपालिका को निर्देशित किया कि आवासों के अपूर्ण कार्य को जल्द पूरा कराएं। साथ ही अप्रारंभ कार्यों को कैंसिल कर अन्य पात्र हितग्राहियों को लाभ दें।

                श्रीमती सिंह ने बैठक में जाति प्रमाण पत्र अभियान की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र में जाति प्रमाण पत्र अभियान की मॉनिटरिंग करें। बैठक में उन्होंने आयुष्मान पंजीयन की समीक्षा करते हुए कहा कि संबंधित विभाग प्रतिदिन शाम को पंजीयन की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग, आजीविका समूह को ऑपरेटिव सोसायटी, खाद्य विभाग को निर्देशित किया कि अपने हितग्राहियों के अनिवार्यतः आयुष्मान पंजीयन कराएं। कलेक्टर ने बैठक में वेयरहाउस, मैपिंग, पीडीएस उठाव एवं वितरण के बारे में संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम अपने क्षेत्र के उपार्जन केंद्रों एवं वेयरहाउस का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। बैठक में उन्होंने उपसंचालक कृषि से जिले में यूरिया एवं डीएपी के भंडारण तथा वितरण की स्थिति की जानकारी ली।

No comments:

Post a Comment