अनुपयोगी शौचालय वाले विद्यालयों के प्राचार्यों की वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश कमिश्नर ने वीसी से की जिलेवार समीक्षा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Wednesday, November 23, 2022

अनुपयोगी शौचालय वाले विद्यालयों के प्राचार्यों की वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश कमिश्नर ने वीसी से की जिलेवार समीक्षा





 

मण्डला 23 नवम्बर 2022

                जबलपुर संभाग आयुक्त बी. चंद्रशेखर ने संभाग के सभी जिलों की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक ली। बैठक में उन्होंने आयुष्मान पंजीयन, नलजल योजना, विद्यालयों में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति, जाति प्रमाण पत्र अभियान सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लेते हुए समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी कलेक्टर्स अपने जिलों में जिलाधिकारियों की नामजद ड्यूटी लगाएं। ये जिलाधिकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। कलेक्टर नोडल अधिकारी नियुक्त कर रिपोर्ट का विश्लेषण करते हुए कमियों को दूर कराएंगे तथा लापरवाह अमले पर कार्यवाही करेंगे। संभाग आयुक्त ने सख्त निर्देश दिए कि सभी विद्यालयों में शौचालय उपयोग होने चाहिए। किसी भी विद्यालय के शौचालय उपयोग न होने या बंद पाए जाने की स्थिति में संबंधित संस्था के प्राचार्यों पर कार्यवाही करें। उन्होंने सभी कलेक्टर्स को निर्देशित किया कि औचक निरीक्षण के दौरान प्राप्त रिपोर्ट का निरीक्षण कर अनुपयोगी शौचालय वाले प्राचार्यों की वेतनवृद्धि तत्काल प्रभाव से रोकें।

 

विद्यालयों में बेहतर उपस्थिति के लिए करें सम्मानित

 

                संभाग आयुक्त बी. चंद्रशेखर ने सभी कलेक्टर्स को निर्देशित किया कि विद्यालयीन औचक निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों की उपस्थिति का आंकलन भी कराएं। निरीक्षण के दौरान ऐसे विद्यालय जिनमें दर्ज संख्या के अनुपात में बेहतर उपस्थिति प्राप्त हुई है उनके प्राचार्यों या प्रधानपाठकों को जिला प्रशासन सम्मानित करें। साथ ही कम उपस्थिति की स्थिति में संबंधित को नोटिस देते हुए कार्यवाही भी करें। श्री बी. चंद्रशेखर ने कलेक्टर हर्षिका सिंह को निर्देशित किया कि गूजरसानी, नारायणगंज में बेहतर उपस्थिति के लिए संस्था प्रमुख को सम्मानित करें। बैठक में उन्होंने नलजल योजना के अंतर्गत विद्यालयों में शतप्रतिशत नल एवं विद्युत कनेक्शन करने के निर्देश दिए।

 

जाति प्रमाण-पत्र अभियान में मंडला की सराहना

 

                कमिश्नर ने बैठक में जाति प्रमाण पत्र बनाए जा रहे अभियान की समीक्षा करते हुए सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए। उन्होंने मंडला जिले में जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने के अभियान की सराहना की। श्री चंद्रशेखर ने बैठक में आयुष्मान पंजीयन की भी जिलेवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आयुष्मान पंजीयन से शेष बचे व्यक्तियों का शतप्रतिशत पंजीयन कराएं तथा सभी जिले अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। इस दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जानकारी दी कि मंडला जिले में आयुष्मान पंजीयन का कार्य प्रतिदिन जारी है। 31 दिसंबर तक आयुष्मान पंजीयन के शतप्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment