’पेसा एक्ट’ ग्राम सभाओं को सशक्त करने के लिए विशेष अधिनियम कलेक्टर ने अधिनियम के प्रचार-प्रसार के दिए निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Friday, November 18, 2022

’पेसा एक्ट’ ग्राम सभाओं को सशक्त करने के लिए विशेष अधिनियम कलेक्टर ने अधिनियम के प्रचार-प्रसार के दिए निर्देश



 

मण्डला 18 नवम्बर 2022

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने योजना भवन में जनजाति एवं ग्रामीण विकास विभाग से जुड़े विभागों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 15 नवंबर 2022 से लागू किए गए पेसा एक्टके बारे में विस्तृत जानकारी दी। कलेक्टर ने कहा कि सभी जिलाधिकारी एवं मैदानी अधिकारी पेसा एक्टको गंभीरता से पढ़ें तथा अधिनियम को समझते हुए कार्य करें। श्रीमती सिंह ने कहा कि पेसा एक्टके माध्यम से ग्राम सभाओं को विशेष रूप से सशक्त करने का प्रयास किया जा रहा है। बैठक में कलेक्टर ने पेसा एक्टकी विस्तृत जानकारी दी एवं अधिनियम के महत्वपूर्ण बिंदुओं को विस्तार से समझाया।

 

पेसा एक्टका करें व्यापक प्रचार-प्रसार

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि पेसा एक्टका सघन रूप से प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आमजनों को मुनादी, फ्लेक्स-बैनर, नुक्कड़-नाटक आदि के माध्यम से पेसा एक्टके प्रावधानों की जानकारी दें। साथ ही घर-घर जाकर भी पेसा एक्टके बारे में बताएं। श्रीमती सिंह ने सभी मैदानी अधिकारियों को निर्देशित किया कि मैदानी भ्रमण के दौरान आमजनों से पेसा एक्टके बारे में चर्चा करें तथा महत्वपूर्ण प्रावधानों की जानकारी दें।

 

20 नवंबर से 3 दिसंबर तक होगा ग्राम सभाओं का आयोजन

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बैठक में बताया कि आगामी 20 नवंबर से 3 दिसंबर तक जिले की सभी पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी सीईओ जनपद ग्रामसभाओं के लिए एजेंडे के बिंदु तैयार करें। साथ ही ग्राम सभाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। 3 दिसंबर को ग्राम सभाओं के समाप्ति के पश्चात 4 दिसंबर को टंट्या मामा बलिदान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर ने नए प्रावधानों की जानकारी देने के लिए मास्टर ट्रेनर्स की भी नियुक्ति करने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने बताया कि 5 दिसंबर से सभी मास्टर ट्रेनर ग्राम सभाओं में जाकर उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित करेंगे। बैठक में उन्होंने पेसा एक्टके अंतर्गत गठित की जाने वाली अलग-अलग समितियों की जानकारी दी तथा संबंधित अधिकारियों को इन समितियों के गठन के निर्देश दिए।

 

सकारात्मक मानसिकता के साथ करें क्रियान्वयन

 

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने ग्रामीण विकास से जुड़े सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि इस अधिनियम का गंभीरता से वाचन करें। अधिनियम को गहराई से समझें तथा अधिनियम का स्थानीय स्तर पर सकारात्मक मानसिकता के साथ क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को कहा कि अधिनियम के जनहितेशी प्रावधानों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं। साथ ही अपने स्तर पर इन अधिनियम को लागू करने के लिए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें।

No comments:

Post a Comment