हाट बाजार के शेड के नीचे दबंग व्यापारी का कब्जा बाजार लग रही सड़क पर- मामला ग्राम पंचायत बकौरी का... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Saturday, November 26, 2022

हाट बाजार के शेड के नीचे दबंग व्यापारी का कब्जा बाजार लग रही सड़क पर- मामला ग्राम पंचायत बकौरी का...




रेवांचल टाईम्स - आदिवासी बाहुल्य जिला मंडला जनपद की ग्राम पंचायत बकौरी में शासकीय हाट बाजार के शेड के नीचे व आवागमन के रास्ते में दबंग व्यापारी अनिल गुप्ता के द्वारा लोहे की सरिया रखने का गोदाम बना लिया गया है। इसी तरह शासकीय हाट बाजार के सार्वजनिक स्थान में लोहे की सरिया तौलने के लिए एक बड़ा नापतौल कांटा स्थापित किया गया है। स्थानीय लोगों ने बताया गया कि व्यापारी अनिल गुप्ता के द्वारा हाट बाजार की भूमि व बने शेड में लम्बे समय से कब्जा कर लोहे की सरिया रखकर व्यापार कर रहा हैं। और जो दुकानें शेड में लगनी थी वह अतिक्रमण करते हुए सड़क में लग रही है।


पंचायत का नहीं बल्कि अनिल गुप्ता का चलता हैं सिक्का 

वही स्थानीय लोगों ने बताया की ग्राम पंचायत बकौरी में ग्राम पंचायत की नहीं बल्कि व्यापारी अनिल गुप्ता का सिक्का चलता हैं। जिसके चलते हाट बाजार की भूमि को कब्जा करते हुए निजी व्यापार कर है, और सरपंच सचिव व पंचायत बॉडी कुछ नहीं कर पा रहे हैं। व्यापारी अनिल गुप्ता के द्वारा हाट बाजार की भूमि व शेड में कब्जा करने के कारण मझौले व्यापारी अपना व्यवसाय शेड के नीचे बने प्लेटफार्म में बैठकर नहीं कर पा रहे हैं। इसी तरह ग्राम पंचायत बकौरी में लगने वाली हाट बाजार में क्षेत्रीय लोगों को हाट बाजार में बने रास्ते में चलने के लिए बना रास्ता व्यापारी अनिल गुप्ता के द्वारा लोहे की सरिया रखकर अवरुद्ध कर दिया गया है, जिससे हाट बाजार में ग्रामीण विक्रेताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


व्यापारी अनिल गुप्ता करता है अनेक अवैध व्यवसाय


बता दें कि स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि व्यापारी अनिल गुप्ता के द्वारा चोरी का रेत, शासकीय भूमि से अवैध रूप से मुर्रम, पत्थर, गिट्टी जेसीबी मशीन से निकालकर बगैर लायल्टी के अवैध व्यवसाय किया जाता है। इसी तरह रासायनिक दवाइयां, फ़र्टिलाइज़र, यूरिया, डीएपी, राखड़, जिंक जैसे खादों का अवैध व्यवसाय करता है। साथ ही सीमेंट का व्यवसाय भी करता है।


पंचायत की पक्की दुकानों को बनाया गोदाम


उल्लेखनीय है कि पंचायत की 13 पक्की दुकानों को बगैर नीलामी के ग्राम पंचायत बकौरी के स्थानी व्यवसायिक को ना देकर मंडला शहर व बाहर के लोगों को दिया गया है, जिनके द्वारा गोदाम बनाकर रख लिया गया है और स्थानीय नव युवकों को व्यवसाय के लिए नहीं दिया गया है। 13 दुकानों में मात्र दो व्यवसायी के द्वारा ही प्रति दिन दुकान खोल कर व्यवसाय किया जा रहा है। पंचायत द्वारा नियम विरुद्ध दुकानों को बड़े व्यापारियों को बगैर नीलामी के आवंटित किया गया है। 


चोरी से ट्रकों से अवैध रूप से उतरवाई जाती है लोहे की सरिया


सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार व्यापारी अनिल गुप्ता के द्वारा परिवहन करने वाले वाहन, ट्रकों के ड्राइवरों से चोरी से लोहे की सरिया उतरवाकर कम दामों में खरीद कर ऊंचे दामों में बेची जाती है। 


स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन से  जांच व कब्जा हटाने की मांग की है

      वही स्थानीय लोगों के द्वारा बाजार से कब्जा हटाने व अवैध व्यवसाय की जांच करने के लिए जिला प्रशासन और वाणिज्यकर व एग्रीकल्चर विभाग से मांग की गई है। स्थानीय लोगों ने व्यापारी अनिल गुप्ता के खौफ से इतना भयभीत रहते हैं की पत्रकारों को वाइट, वर्जन देने से डरते हैं। ऐसे अवैध व्यवसायी के विरुद्ध जांच कर कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment