खाने के बाद रखें इन 5 बातों का विशेष ध्‍यान, कभी नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Tuesday, November 1, 2022

खाने के बाद रखें इन 5 बातों का विशेष ध्‍यान, कभी नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल



आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल  को उतना बुरा नहीं माना जाता जितना कि अन्य चिकित्सा ​पद्धतियों में माना जाता है. क्योंकि आयुर्वेद का मानना है कि कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए आवश्यक चिकनाई, खासतौर पर ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम (blood circulation system) के लिए जरूरी मात्रा में ​ऑइंटमेंट का काम करता है. लेकिन समस्या सिर्फ तब होती है, जब कोलेस्ट्रॉल की अमा शरीर में जमने लगती है. आयुर्वेद में अमा उस एक पदार्थ को कहा जाता है, जो मेटाबॉलिक क्रियाओं के दौरान निकलता है. यह चिपचिपा और दुर्गंध युक्त होता है.

अमा शरीर के वसा ऊतकों यानी फैट टिश्यूज में लंबे समय तक के लिए जम जाता है और जब इसकी मात्रा अधिक बढ़ जाती है तो यह शरीर के अन्य टिश्यूज में भी फैलने लगता है, जिससे रक्त प्रवाह में बाधा आती है और हाई बीपी तथा हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या करें?
हेल्दी डायट और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्या से बचा जा सकता है. यदि आप ऐसा भोजन करते हैं, जो अधिक वसायुक्त होता है तब भी आप नीचे दी गई टिप्स को अपनाकर स्वयं को स्वस्थ और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रख सकते हैं.

1. भोजन के बाद ये दो चीजें करें
भोजन करने के बाद कभी भी तुरंत सोने के लिए नहीं जाना चाहिए और ना ही लंबे समय के लिए बैठना चाहिए. बल्कि आप भोजन के बाद 10 मिनट के लिए वज्रासन में बैठें और फिर 25 से 30 मिनट की चहलकदमी करें. यानी धीमी गति से जरूर टहलें.

2. इन चीजों के बाद आइसक्रीम ना खाएं
यदि आप ऑइली फूड या डीप फ्राइड फूड का सेवन करते हैं तो इसके बाद आइसक्रीम का सेवन या ठंडे पानी का सेवन ना करें. ऐसा करने से लिवर, पेट और आंतों पर बुरा असर पड़ता है और पाचन धीमा होता है.

3. ये चीजें पहुंचाएंगी फायदा
यदि आपको ऑइली फूड खाना पसंद है या अक्सर आप हेवी फूड का सेवन करते हैं तो भोजन के बाद एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. आप ऐसा दिन में दो बार कर सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहेगा और पाचन भी बेहतर बना रहेगा.

4. गर्म पानी का सेवन करें
ऑइली और वसायुक्त भोजन करने के बाद गर्म पानी का सेवन लाभकारी होता है. यह पाचन को बढ़ाता है और हाजमा सही रखने में मदद करता है. यूं तो भोजन के बाद पानी पीने की आयुर्वेद में मनाही है लेकिन आप गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं.

5. शहद का सेवन करें
फैटी और हैवी फूड खाने वाले लोगों को दिन में कम से कम एक समय शहद का सेवन जरूर करना चाहिए. आप दो से तीन चम्मच शहद को चाटकर खाएं. ऐसा करने से ऑइली फूड का बुरा असर कम होता है.

No comments:

Post a Comment