रक्तदान जीवन बचाने का कार्य है, यह हम सब की नैतिक जिम्मेदारी चिरईडोंगरी शिविर में कलेक्टर ने किया मोटीवेट - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Saturday, September 17, 2022

रक्तदान जीवन बचाने का कार्य है, यह हम सब की नैतिक जिम्मेदारी चिरईडोंगरी शिविर में कलेक्टर ने किया मोटीवेट




 

मण्डला 17 सितम्बर 2022

            17 सितम्बर को मुख्यमंत्री जनसेवा अभियानके शुभारंभ के साथ जिलेभर में रक्तदान शिविर आयोजित किए गए। मंडला जनपद पंचायत के अंतर्गत तन्खा मेमोरियल स्कूल में रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ। इसी प्रकार चिरईडोंगरी पीएचसी में भी रक्तदान शिविर आयोजित हुआ। कलेक्टर हर्षिका सिंह चिरईडोंगरी पीएचसी में आयोजित रक्तदान शिविर में शामिल हुई। उन्होंने रक्तदान करने वाले व्यक्तियों को मोटीवेट करते हुए कहा कि रक्तदान किसी व्यक्ति के जीवन बचाने का कार्य है। रक्तदान शिविर में तीसरी बार रक्तदान करने के लिए पहुंचे बिछुआ निवासी चंद्रकांत सिंगौर से कलेक्टर ने चर्चा की तथा उनके द्वारा किए जा रहे इस मानवीय कार्य की सराहना की। चिरईडोंगरी पीएचसी में आयोजित हुए रक्तदान शिविरि में 20 लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर अर्थ जैन, सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह, एसडीएम नैनपुर प्रियंका वर्मा एवं संबंधित उपस्थित थे।

 

पीएचसी में होने वाली निःशुल्क जांचों की जानकारी दें

           

            कलेक्टर ने रक्तदान शिविर में शामिल होने के पश्चात पीएचसी चिरईडोंगरी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल में मौजूद सुविधाओं, जांच उपकरण, लैब, स्टॉफ, दवाईयां आदि की विस्तृत जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने कहा कि शासकीय चिकित्सालयों में निःशुल्क होने वाले समस्त प्रकार की जांचों की जानकारी आमजनों को प्रदान करें। उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट को समय पर प्रदान करें तथा समुचित इलाज मुहैया कराएं। कलेक्टर ने लैब के निरीक्षण के दौरान जरूरी उपकरणों के बारे में विस्तार से जाना।

 

समय पर 108 न पहुँचने पर होगी एफआईआर

 

            कलेक्टर ने चिरईडोंगरी अस्पताल के निरीक्षण के दौरान ओपीडी की व्यवस्थाएं भी देखी। उन्होंने प्रसव कक्ष की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए निर्देशित किया कि गर्भवती महिलाओं के पंजीयन एवं उनकी जानकारी से जुड़े अभिलेखों का गंभीरता से संधारण करें। उन्होंने स्वयं अभिलेखों का परीक्षण किया। श्रीमती सिंह ने कहा कि गर्भवती महिलाओं की सभी जरूरी जांचें सुनिश्चित हो। उन्होंने एएमसी रजिस्ट्रेशन में लापरवाही बरतने वाले स्टॉफ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रसव के लिए जननी एक्सप्रेस की सुलभ उपलब्धता होना चाहिए। 108 वाहन समय पर नहीं पहुंचने पर संबंधितों पर एफआईआर दर्ज कराएं। उन्होंने जननी सुरक्षा से जुड़े सभी भुगतानों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment