अधिकारी जल-जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण कर रिपोर्ट देंगे समय-सीमा बैठक में निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Tuesday, September 20, 2022

अधिकारी जल-जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण कर रिपोर्ट देंगे समय-सीमा बैठक में निर्देश

 




 

मण्डला 20 सितम्बर 2022

            योजना भवन में कलेक्टर हर्षिका सिंह की अध्यक्षता में समय-सीमा बैठक आयोजित की गई। बैठक में सीएम हेल्पलाईन एवं विभागीय समन्वय सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत समीक्षा की गई। कलेक्टर ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाईन के लंबित प्रकरणों का प्रतिदिन निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि एल-4 स्तर के प्रकरणों को प्राथमिकता से बंद करें। श्रीमती सिंह ने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण में सी तथा डी श्रेणी के विभागों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को भी सख्त निर्देश देते हुए कहा कि निम्न प्रदर्शन वाले राजस्व अधिकारियों की वेतनवृद्धि रोकने की कार्यवाही होगी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत रानी बाटड, एडीएम मीना मसराम सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

            कलेक्टर ने पीएचई विभाग को निर्देशित किया कि जल-जीवन मिशन के कार्यों को प्राथमिकता से पूर्णं करें। उन्होंने कहा कि पीएचई विभाग अपने अमले को सक्रिय करते हुए मैदानी भ्रमण कराएं तथा समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करें। श्रीमती सिंह ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि जल-जीवन मिशन के कार्यों का मैदानी भ्रमण के दौरान निरीक्षण करें तथा निर्धारित प्रारूप में रिपोर्ट दें। जिलाधिकारी आमजनों से भी चर्चा करते हुए जल-जीवन मिशन के कार्यों के बारे में फीडबैक लें तथा गुणवत्ता का भी परीक्षण करें। लापरवाही को तत्काल प्रशासन के संज्ञान में लाएं। उन्होंने पीएचई विभाग को निर्देशित किया कि पानी की जांच करें, क्लोरीनेशन का कार्य सुनिश्चित करें।

            श्रीमती सिंह ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियानके अंतर्गत सभी पंचायतों में लगाए जा रहे शिविरों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शिविरों में कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दें, मुनादी के माध्यम से इनका प्रचार-प्रसार कराएं तथा आवेदन प्राप्त करने के लिए सुलभ तरीका बनाएं। बैठक में उन्होंने पेंशन योजना के तहत सभी विभागों को जरूरी लक्ष्य दिए। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना, स्वामित्व योजना तथा आधार कलेक्शन के संबंध में आवश्यक जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आधार कलेक्शन का कार्य आगामी 10 दिनों में पूर्ण करें। श्रीमती सिंह ने आयुष्मान पंजीयन के कार्य के लिए स्कूल शिक्षा विभाग को जरूरी निर्देश दिए।

            कलेक्टर ने केसीसी से संबंधित कृषि, पशुपालन, सहकारिता, उद्यानिकी विभागों को पात्र हितग्राहियों से आवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों को भी कम्पाईल करें। श्रीमती सिंह ने बैठक में प्रधानमंत्री आवास के अपूर्ण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र के प्रधानमंत्री आवास को पूर्ण कराने जरूरी कार्यवाही करें तथा पूर्व में दिए गए स्टे का पुनः रिव्यू करें। बैठक में कलेक्टर ने जाति प्रमाण पत्र, निर्वाचन सामग्री, निर्वाचन तैयारी, मतदान पर्चियों के वितरण, आहार अनुदान के अंतर्गत बैगा जनजाति को सहायता वितरण, अवैध शराब पर कार्यवाही एवं अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए जरूरी निर्देश दिए। बैठक के अंत में ऊर्जा साक्षरता के संबंध में नवीन एवं नवकरणीय विभाग द्वारा पावरप्वाईंट प्रेजेन्टेशन दिया गया।

No comments:

Post a Comment