भूलकर भी सलाद खाते समय न करें ये गलतियां, फायदा नहीं सेहत को होता है नुकसान - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Thursday, September 15, 2022

भूलकर भी सलाद खाते समय न करें ये गलतियां, फायदा नहीं सेहत को होता है नुकसान



वेट लॉस की इच्छा रखने वाले लोग सलाद खाने की अहमीयत बखूबी जानते हैं। जी हां, खाना खाने से आधा घंटा पहले अगर एक प्लेट सलाद खा लिया जाए तो भूख कम लगती है और व्यक्ति का वजन भी अधिक नही बढ़ता है। सलाद में मौजूद पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन कई बार अनजाने में सलाद खाते समय स्वाद के चक्कर में पड़कर कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे सलाद में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को पूर्ण रूप से नहीं मिल पाते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में।

फ्रूट सलाद रात को न खाएं-
अगर आप रात के समय फ्रूट सलाद खाते हैं, तो यह आदत आज ही छोड़ दें। फ्रूट सलाद खाने का सबसे सही समय दिन का होता है। इसके अलावा खाना खाने के बाद भी हमें फ्रूट सलाद का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थिति में आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है।

टमाटर खीरा में दही न डालें-
हम में से कई लोग टमाटर और खीरे का रायता बनकर खाते हैं। आप भी अगर टमाटर और खीरे में दही डालकर खाते हैं, तो यह आदत आज ही छोड़ दें। टमाटर और खीरे का दही के साथ कॉम्बिनेशन आपके पाचन संतुलन को बिगाड़ सकता है। जिसकी वजह से आपको एसिड की शिकायत हो सकती है।

खीरा टमाटर एक साथ न खाएं-
खीरा और टमाटर स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन इन दोनों का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। एक साथ खीरा-टमाटर खाने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसकी वजह से आपको पेट में गैस, कुपच, पेट दर्द, पेट फूलना और थकान जैसी शिकायत हो सकती है।

No comments:

Post a Comment