किन्नरों को ये चीजें दान करना बन सकता है आपके लिए तंगी और कंगाली का सबब - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Wednesday, September 21, 2022

किन्नरों को ये चीजें दान करना बन सकता है आपके लिए तंगी और कंगाली का सबब



हिन्दू धर्म में किन्नरों को दान करना अत्यधिक पुण्यकारी माना गया है. कहा जाता है कि किन्नरों को दान करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती और गहर में कभी भी धन धान्य की कमी नहीं होती. लेकिन शास्त्रों में कुछ ऐसी वस्तुओं का भी वर्णन मिलता है जिन्हें कभी भी किसी भी किन्नर को दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करना भयंकर मुसीबतों को आमंत्रण देने का समान होता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वो चीजें जिन्हें किन्नरों को दान में देने से बचना चाहिए.

पुराने कपड़े
किन्नरों का घर पर आगमन तब होता है जब आपके घर में कोई शुभ कार्य चल रहा हो जैसे कि शादी-ब्याह, किसी बच्चे का जन्म आदि. शुभ कार्य के दौरान किन्नरों का आना माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलने के समान माना गया है. ऐसे में उन्हें पुराने कपड़े दान में देना अपराध और उनका अपमान करने के बराबर है. इसलिए शुभ कार्य के दौरान आए हुए किनारों को हमेशा नए वस्त्र ही दान करें, जिससे उनका मन प्रसन्न हो जाए और उनकी दुआ आपको फलित हो.

झाड़ू
माँ लक्ष्मी के साथ साथ सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद अपनी दुआओं में समेटे किन्नर आपके घर आते हैं. ऐसे में किन्नरों को कभी भी झाड़ू दान में नहीं देनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि झाड़ू माँ लक्ष्मी का रूप मानी जाती है. ऐसे में जहां एक ओर किन्नर अपनी दुआओं के माध्यम से आप तक आशीर्वाद पहुंचाते हैं तो वहीं, इस परिस्थिति में झाड़ू दान में देना माँ लक्ष्मी का अपमान करते हुए उनके आशीर्वाद को नकार देने के बराबर है.

तेल
तेल का इस्तेमाल कई चीजों में होता है, खाना बनाने से लेकर शरीर पर लगाने तक. वहीं, धार्मिक कार्यों में तेल का इस्तेमाल मुख्य तौर पर दीपक जलाने में किया जाता है. ऐसे में माना जाता है कि तेल का दान, वो भी किन्नरों को करना घर में मुसीबत को बुलावा देने जैसा है. किन्नरों को तेल का दान करने से न सिर्फ धन का अभाव होने लगता है बल्कि भयंकर तंगी भी छाने लगती है.

स्टील का सामान
किन्नर हमेशा शुभ मौके पर आपके परिवार को दुआ देने के लिए ही आते हैं. ऐसे मौके पर उन्हें स्टील का सामान दान देने से परहेज करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में मानसिक अशांति पैदा हो सकती है और परिवार के लोगों में क्लेश की स्थिति बन सकती है. यहां तक कि लाइलाज बीमारियां भी आपके परिवार को घेर सकती हैं.

प्लास्टिक का सामान
धार्मिक शास्त्रों में कहा गया है कि किन्नर (Kinnars) जब भी किसी शुभ मौके पर बधाई देने के लिए घर आएं तो उन्हें प्लास्टिक का सामान दान नहीं देना चाहिए. मान्यता है कि इससे परिवार के लोगों की तरक्की रूक सकती है. साथ ही आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है.

No comments:

Post a Comment