Nag Panchami 2022: नाग पंचमी के दिन क्या करें और क्या ना करें? आइए जानते हैं इसका महत्व - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Tuesday, August 2, 2022

Nag Panchami 2022: नाग पंचमी के दिन क्या करें और क्या ना करें? आइए जानते हैं इसका महत्व

 



रेवांचल टाईम्स:सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. हिंदू धर्म में इस त्योहार ​का विशेष महत्व है और इस दिन नाग देवता का पूजन किया जाता है. (Nag Panchami 2022 Date) मान्यता है कि नाग पंचमी के ​दिन नाग देवता का पूजन से घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती. इस साल नाग पंचमी का त्योहार 2 अगस्त को है. लेकिन नाग पंचमी की पूजा करने से पहले आपको यह (Nag Panchami 2022 Shubh Muhurat) पता होना जरूरी है कि इस दिन कौन से काम करने चाहिए और कौन से नहीं.
नाग पंचमी का महत्व

हिंदू धर्म में नाग पंचमी का विशेष महत्व है और भगवान शिव के गले में नाग आभूषण के तौर पर विराजमान हैं. इसलिए इस दिन का महत्व और भी बढ़ जाता है. नाग पंचमी के दिन सुख-समृद्धि के लिए नागों की पूजा की जाती है. जिन लोगों की कुंडली में काल सर्प दोष होता है उन्हें नाग पंचमी के दिन नाग देवता के साथ ही भगवान शिव का भी पूजन करना चाहिए. इससे कार्ल सर्प दोष का प्रभाव कम हो जाता है. इस दिन सर्पों को दुध पिलाया जाता है और घर के मुख्य द्वारा पर किसी सांप को चित्र बनाया जाता है. ऐसा करने से उस घर पर नाग देवता की कृपा बनी रहती है.
नाग पंचमी के दिन करें ये कामनाग पंचमी के दिन व्रत-उपवास भी किया जाता है और कहते हैं ऐसा करने से सांप के काटने से बचा जा सकता है.
नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करते समय उन्हें दूध, मिठाई और फूल अवश्य चढ़ाने चाहिए.
जिस व्यक्ति की कुंडली में राहु केतु भारी हैं उन्हें नाग पंचमी के दिन नाग देवता का पूजव अवश्य करना चाहिए.
ध्यान रखें नाग देवता को कभी पीतल के लोटे से दूध नहीं चढ़ाना चाहिए, बल्कि इसके लिए तांबे के लोटे का उपयोग करना चाहिए.
नाग पंचमी के दिन भूलकर भी ना करें ये कामध्यान रखें अगर आप किसान हैं तो नाग पंचमी के दिन भूलकर भी खेती का काम नहीं करना चाहिए.
इस दिन पेड़ों को काटना भी निषेध होता है. धर्म शास्त्रों के अनुसार नाग पंचमी के दिन पेड़ों को काटने से सांपो को चोट लग सकती है क्योंकि अक्सर सांप पेड़ों में छिपे होते हैं.
नाग पंचमी के दिन सूई धागे का उपयोग करना भी अशुभ माना गया है.
इसके अलावा नाग पंचमी के दिन भूलकर भी नुकीली या धारदार वस्तुओं का उपयोग करने से भी बचना चाहिए.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. रेवांचल टाईम्स इसकी पुष्टि नहीं करता. इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.

No comments:

Post a Comment