कलेक्टर ने की आदिवासी विकास विभाग की समीक्षा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Wednesday, August 17, 2022

कलेक्टर ने की आदिवासी विकास विभाग की समीक्षा

 



 

मण्डला 17 अगस्त 2022

          कलेक्टर हर्षिका सिंह ने आदिवासी विकास विभाग की विस्तृत समीक्षा की। उन्होने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास से आदिवासी विभाग के अंतर्गत संचालित होने वाले आश्रमों, छात्रावासों तथा स्कूलों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। श्रीमति सिंह ने कहा कि पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करें। साथ ही साफ-सफाई एवं बच्चों के सोने के लिए तकिए, बिस्तर की कमी ना हो। कलेक्टर ने छात्रावासों, महाविद्यालयीन छात्रावास, एडमिशन प्रक्रिया को पूर्ण करने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने छात्रवृत्ति के बारे विस्तार से चर्चा की एवं आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि समस्त छात्रावासों में एलईडी बल्ब लगाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने आदिवासी विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति, अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत दी गई सहायता के बारे में पूछा। उन्होंने इस संबंध में दिए जाने वाले मुआवजे तथा अनुकंपा नियुक्ति से संबंधित प्रकरणों की जानकारी भी ली। श्रीमती सिंह ने कहा कि अधिनियम के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता के प्रकरण का तत्काल निपटारा करें। पात्र हितग्राही को तत्काल लाभ देना सुनिश्चित करें। साथ ही सामुदायिक अधिकार के लिए समुदाय का गठन  भी करें।

                   कलेक्टर श्रीमति सिंह ने अनुसूचित जाति प्रतिभा प्रोत्साहन योजना की विस्तृत समीक्षा की। उन्होने सभी बच्चों को लाभ देने के निर्देश भी दिए। श्रीमति सिंह ने अनुसूचित जाति छात्रावास की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि फलदार पोधे लगाएं एवं वृक्षारोपण की कार्यवाही भी करें। साथ ही अकुंर पोर्टल में वृक्षारोपण की फोटो भी अपलोड करने के निर्देश दिए। श्रीमति सिंह ने कहा कि घर-घर जाकर बैगा महिला का सर्वे करें। साथ ही लाभ देना सुनिश्चित करें। उन्होने आवास पटटा की विस्तृत समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने स्वीकृत हुए कम्युनिटी भवन का काम शुरू करने के निर्देश दिए। बैठक में एसी टाईबल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment